UP 40000 Mehtar Safai Karmi Bharti High Court Latest News in Hindi

UP 40000 Mehtar Safai Karmi Bharti High Court Latest News in Hindi

Details for 40000 Mehtar Safai Karmi Bharti High Court News Today in Hindi, in UP 40000 Mehtar Safai Karmi Bharti High Court Latest News in Hindi

UP 40000 Mehtar Safai Karmi Bharti High Court Latest News in Hindi

UP 40000 Mehtar Safai Karmi Bharti High Court Latest News in Hindi

UP 40000 Mehtar Safai Karmi Bharti High Court Latest News in Hindi: आप को बताते चले की उत्तर प्रदेश में चल रही 40 हजार सफाई कमर्चारियो की भर्ती (Recruitmetn) प्रक्रिया (Process) Selection व Appoint HighCourt द्वारा दिए गये आदेश के अधीन ही होगी ! इस आदेश को देने वाले न्यायमूर्ति डीके उपध्याय एकल सदस्य की पीठ है जिन्होंने यह आदेश उत्तर प्रदेश के सफाई कर्मियों की संघ की याचिका पर दिया ! सफाई कर्मियों की याचिका में 40 हजर सफाई कर्मचारियों की भर्ती के लिए 4 जुलाई 2016 को शासनदेश जारी हुआ था तो उसी शासनदेश को चुनौती देते हुए मलकानी समिति के तहत उक्त भर्ती को कराए जाने की मांग की गयी है ! 40 हजार भर्ती की याचिका में आरक्षण की व्यवस्ता व संविदर पर भर्ती करने को भी चुनौती दे दी गयी है ! 40 हजार भर्ती का जो शासन देश जारी हुआ था उस शासन देश में वर्तमान आरक्षण की व्यवस्था को लागू करने की बात खी गयी थी !

40 हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती की याचिका में नये शासनदेश जारी करने की तो बात कही ही गयी है लेकिन उसी के साथ ही वर्ष 2010 में लागू शासनदेश को हटाने की भी बात कही गयी है, जिस भर्ती में आउटसोसीरंग से भर्ती किये जाने का जिक्र है ! याची पक्ष ने यह दलील दी है की राज्य सरकार नगर निगम में स्वीपर भर्ती के पद पर इस पोस्ट पर दी गयी व्यवस्था की जगह पर सफाई कर्म चारी भर्ती का प्रयोग कर रहे है जिससे सरकार नई आरक्षण व्यवस्था थोपना चाहती है और जिसमे की सफाई कर्मचारी का कोई भी पद नगर निगम एक्ट में नही है, केवल मेहतर का ही पद है ! राज्य सरकार सफाई कर्मचारी की भर्ती अपनी मर्जी से कर रही है !

इस याचिका में वर्ष 19.68 का भी जिक्र किया गया है जब मलकानी समिति ने साकार को मेहतर पद पर भर्ती कराने की रिपोर्ट दी थी तो साकार ने मेहतर समिति पर पर भर्ती कराने का निर्निय किया था ! यह दलील भी सामने आ रही है की उत्तर प्रदेश सरकार वर्ष 2010 के जिस शासनदेश पर भर्ती कराने जा रही है उन भर्तियो को कोर्ट पहले भी दुसरे विभागों के सम्बन्ध में रद्द कर चूका है ! कोर्ट ने नियुक्ति व चयन को याचिका पर निर्निय के अधीन रखा है ! कोर्ट ने इसी के साथ राज्य सरकार से दो सप्ताह के भीतर जवाबी हलफनामा दाखिल किये जाने की बात कही है, इसी के साथ ही याची को 10 सितम्बर के अंदर प्रत्युत्तर दाखिल करने होंगे !

More News Today in Hindi 

Posted in ALL Tagged with:
2 comments on “UP 40000 Mehtar Safai Karmi Bharti High Court Latest News in Hindi
  1. Safai. Karmi. Kab tak rijalt. Ayaga

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Please wait...

कोई न्यूज़ छूटने ना पाए Subscribe Now

सभी न्यूज़ Updates अपने ईमेल पर जानने के लिए Subscribe करें
OK