UP 3307 Daroga Bharti Canceled Latest News in Hindi

UP 3307 Daroga Bharti Canceled Latest News in Hindi

उत्तर प्रदेश सरकार ने 3307 पदो पर होने वाली दारोगा भर्ती जिसमे से 2400 पद पुरुषों के लिए और 600 पद महिलाओँ के लिए साथ ही पीएसी के प्लाटून कमांडर के लिए 210 पद औऱ अग्निश्मन अधिकारी के लिए 97 पद थे उनकी परीक्षा को रद कर दिया है। पहले इस परीक्षा को स्थगित किया गया था। 3307 पद के लिए होने वाली इस परीक्षा का पेपर लीक हो गया था। डीजीपी सुलखान सिंह ने इस भर्ती परीक्षा में धांधली के मामले में जांच का आदेश दिया है। उत्तर प्रदेश एसटीएफ इस भर्ती परीक्षा में धांधली की जांच करेगी। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड ने इस परीक्षा का आयोजन किया था।

UP 3307 Daroga Bharti Canceled Latest News in Hindi

UP 3307 Daroga Bharti Canceled Latest News in Hindi

पेपर लीक गैंग ने इस बार पुलिस की परीक्षा में ही सेंध लगा दी। जिसके कारण 3307 पदों के लिए हो रही दरोगा भर्ती परीक्षा पूरी तरह रद कर दी गई है। अब 17 जुलाई से हुए सभी आन लाइन पेपर को रद कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश एसटीएफ की जांच के बाद अब परीक्षा की नई तिथि घोषित की जाएगी। उत्तर प्रदेश पुलिस के महानिदेशक सुलखान सिंह ने ऑनलाइन परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद प्रक्रिया को आज रद करने के आदेश दिए हैं। डीजीपी ने इस मामले में रिपोर्ट दर्ज कराने के साथ ही जांच कराने के भी आदेश जारी किए हैं। यह ऑनलाइन परीक्षा 17 जुलाई से आयोजित की जा रही थी। इसके अब तक हुए सभी पेपर कैंसिल कर दिए गए हैं। यूपी पुलिस ने पहली बार इस परीक्षा को आयोजित किया था, यह परीक्षा प्रदेश के 22 जिलों में होनी थी।एडीजी एलओ आनंद कुमार ने बताया कि परीक्षा कराने वाली कंपनी एफआईआर दर्ज कराएगी। एफआईआर साइबर सेल थाने में दर्ज होगी। उन्होंने बताया कि शुरुआती जानकारी के अनुसार कंपनी का सिस्टम हैक पेपर लीक किया गया है। जांच में यूपी एसटीएफ के साथ अन्य अच्छे इंवेस्टिगेटर्स भी शामिल किए जाएंगे।

पूरे मामले की जांच यूपी एसटीएफ की देखरेख में होगी।उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के चेयरमैन विरेंद्र कुमार ने बताया तकनीकी कारणों से आज तथा कल होने वाली परीक्षा स्थगित की गई थी। उन्होंने पेपर लीक होने की बात से इंकार किया था। इस प्रकरण में कहा जा रहा था कि 25 और 26 जुलाई को ऑनलाइन परीक्षा के पेपर एक दिन पहले ही व्हाट्स एप के माध्यम से कुछ अभ्यर्थियों तक पहुंच गया था। यूपी पुलिस दारोगा भर्ती की परीक्षा टली,अगली तारीख अभी तय नहीं इसकी जानकारी जब भर्ती बोर्ड के अधिकारियों को हुई तो खलबली मच गई। ऑनलाइन पेपर के सवाल आउट होने की जानकारी भर्ती बोर्ड को कल सुबह सुबह ही हो गई थी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड पर पहले भी उठी हैं अंगुलियां गौरतलब है कि दरोगा भर्ती 2016 के लिए 3307 पदों के लिए यह प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए 17 जुलाई से 31 जुलाई के बीच आनलाइन परीक्षा संपन्न कराई जानी थीप्रदेश में अडानी सहित छह कंपनियों से निरस्त होंगे सौर ऊर्जा के करार सीधी भर्ती 2016 के तहत होने वाली परीक्षाओं में नागरिक पुलिस में पुरुष के लिए 2400 पद, महिलाओं के लिए 600 पद, पीएसी के प्लाटून कमांडर के लिए 210 पद और अग्निश्मन अधिकारी के 97 पदों के लिए आवेदन किए गए थे।और पेपर लीक होने की सूचना के कारण मंगलवार को दरोगा भर्ती की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी।

अब डीजीपी सुलखान सिंह ने 17 जुलाई को हुई परीक्षा समेत सभी दरोगा भर्ती की परीक्षांए रद्द करने के आदेश दे दिए हैं। बता दें कि दरोगा की सीधी भर्ती के लिए 17 जुलाई से 31 जुलाई के मध्य 22 जिलों में 97 केंद्रों पर आनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा था। सूत्रों का कहना है कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड यह तय कर रहा है कि पेपर किस स्तर से लीक हुआ है। बता दें कि पहली बार दरोगा भर्ती की परीक्षा ऑनलाइन हो रही थी।बता दें कि दरोगा की सीधी भर्ती के लिए 17 जुलाई से 31 जुलाई के मध्य 22 जिलों में 97 केंद्रों पर यह भर्ती ऑनलाइन होनी थी जिससे अब रद कर दिया गया है।

UP Police के 3307 पदों के लिए होने वाली Online Exam पेपर लीक होने के चलते रद्द कर दी गई है! Hackers ने परीक्षा कराने वाली एजेंसी की Website Hack करके पेपर चुरा लिए कर दिया! खुलासा होने के पास अफसरों ने इस पूरी परीक्षा को ही निरस्त कर दिया! इसके अलावा परीक्षा कराने वाली एजेंसी के माध्यम से अज्ञात Hackers के खिलाफ मामला दर्ज कराया! ADG कानून-व्यवस्था Anand Kumar ने जाँच STF को सौंपी दी है! परीक्षा नए सिरे से कराई जाएगी! Uttar Pradesh Police Bharti एवं प्रोन्नति Board ने इस संबंध ने कहा कि उप निरीक्षक (पुलिस/महिला) पदों की लिए Direct Recruitment होनी थी! इसके लिए मुम्बई की एक एजेंसी NSPIL को Online Bharti का जिम्मा दिया गया था!

 

Pradesh के विभिन्न जिलों में यह परीक्षा Online तरीके से 17 से 31 July के बीच कराई जा रही थी! इस बीच इसके पेपर लीक होकर सोशल मीडिया पर आ गए! इसके बाद जाँच पड़ताल कराई! पेपर लीक होने चलते इस पूरी परीक्षा को ही निरस्त करने का फैसला लिया गया! परीक्षा की नई Dates बाद में घोषित की जाएंगी! भर्ती के पेपर लीक होने के बाद DGP Sulkhan Singh के आदेश पर Police ने मामले में अज्ञात Hackers के खिलाफ मामला दर्ज करने के साथ ही STF ने जाँच शुरु कर दी! अभ्यर्थियों ने Twitter पर भेजे लीक पेपर : इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों ने लीक पेपर को CM Yogi Aditya Nath को Twitter पर भेजा था! इसके बाद पुलिस हरकत में आई! 22 जिलों में हो रही थी भर्ती परीक्षा : दारोगा भर्ती की Online Exam 22 जिलों में हो रही थी! इन पदों के लिए कुल 20 Lakh से ज्यादा आवेदन आए थे! करीब 9 Lakh आवेदकों को Online Exam के लिए आमंत्रित किया! ADG LO आनंद कुमार ने बताया कि परीक्षा कराने वाली कंपनी FIR दर्ज कराएगी! FIR Cyber Cell थाने में दर्ज होगी!

कंपनी का System Hack करके पेपर लीक किया गया है!  धांधली के आरोप में रद्द हुई UP Police सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा में Meerut में भी बड़ा खेल उजागर हुआ है! यहाँ कई केन्द्रों पर प्रति सीट के हिसाब से ठेका दिया गया! Paper Solve करने वाले Delhi, Dehradun, Noida समेत अन्य शहरों में बैठे थे और परीक्षार्थी अपनी सीट पर! छात्र के User Name, Password or Online Link को लीक कर यह नकल की गई! इसका भंडाफोड़ तब हुआ, जब STF अधिकारियों के Whatsapp पर Online Exam Solve होते हुए Photo Or Video पहुंच गई! इस Bharti Exam में Meerut के 6 सेंटरों STF के रडार पर है! इनमें एक केंद्र पर नकल होने की पुष्टि हुई है! Online नकल के खेल में Colleges की मिलीभगत पूरी तरह उजागर हुई है! परीक्षा केन्द्रों पर सिर्फ Colleges को ही Computers का IP Address पता था! परीक्षा वाले दिन हर अभ्यर्थी ने अपने Computer पर User Name Or Password से परीक्षा का Link Open किया! Exam Links खुलने के बाद जो URL बना, उसको दूसरे शहरों में हैकर्स को भेज दिया गया! URL Or User Name-Password भेजने के लिए परीक्षार्थियों में Whatsapp व E-Mail का प्रयोग किया!  14 Lakh में हो रहा था सौदा

UP SI Exam Latest News in Hindi 

SI की Online Exam में नकल कराने के नाम पर 10 से 14 Lakh Rupees तक में सौदा हुआ! अभ्यर्थी से 5 Lakh Rupees एडवांस और उसके मूल कागजात लिए गए! नकल के बाद उसका Screen Shot अभ्यर्थी को दिखाया गया और मूल कागजात वापस करते हुए पूरे Rupees वसूले गए! Delhi के Two Hackers के Name सामने आए है! राष्ट्रीय लोकदल ने दरोगा भर्ती परीक्षा के Paper लीक की SBI जाँच की मांग की है! रालोद के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मसूद अहमद ने Paper लीक पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए बताया कि काफी प्रतीक्षा के बाद परीक्षा आयोजित की जा रही थी जिसमें लाखों बेरोजगारों को नौकरी पाने की आशा की किरण दिखाई पड़ी थी! परन्तु राज्य सरकार की तरफ से परीक्षा की गोपनीयता सुरक्षित नहीं रखी जा सकी और लाखों युवाओं की आशाओं पर पानी फिर गया!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories