UP 30000 Sipahi 3200 Daroga Bharti Latest News in Hindi

UP 30000 Sipahi 3200 Daroga Bharti Latest News in Hindi

 UP 30000 Sipahi 3200 Daroga Bharti Latest News in Hindi : उत्तर प्रदेश सरकाने ने 30 हजार सिपाहियों और 3200 दरोगाओं की भर्ती अगले हफ्ते से शुरु कारने जा रही है। प्रोन्नति बोर्ड और युपी पुलिस जुलाई के अतिम सप्ताह में सपाहियो कि भर्ती करायेगा और अगस्त के शूरु में ही या अगस्त के पहले हफ्ते में दरोगाओं के पदों के लिए भर्ती कराएगा। इसके साथ ही जो भर्ती पहले पुरी नही हो सकी थी उसे भी जदल से जदल शूरु कराने के लिए डीजीपी सुलखान सिहं ने कहा है।औक साथ ही 3200 उप निरीक्षको के पदों के लिए विज्ञाप्ति भी जारी कर दी दई है ।

 UP 30000 Sipahi 3200 Daroga Bharti Latest News in Hindi

UP 30000 Sipahi 3200 Daroga Bharti Latest News in Hindi

अगले पांच वर्षो में डेढ़ दो लाख से भी अधिक पुलिस कर्मियो की भर्ती होनी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने पुलिस कर्मियो की भर्ती होनी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने हर साल 30 से या इससे भी अधिक सिपाही औऱ 3200 दरोगा भर्ती को कारने की योजना बनाई है । यह पढ़े लिखे नोजवानो के लिए सुनहारा मोका है। जिसको वे हर हाल में करना चाहेगे । और उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि प्रशिक्षण के लिए पर्याप्त व्यवस्था होने पर हर साल इससे भी अधिक सिपाहियो की भर्ती कि जा सकती है। वही डीजीपी सुलखान सिहँ का कहना है के कोशिश की जा रही है कि भर्ती प्रक्रिया एक बार शुरु हो तो बिना किसी रुकावट के साथ निर्धारित अवधि तक उसे पुरी की जा सके साथ ही डीजीपी सुलखान सिहँ का कहना हे कि जो भर्ती पहले किसी गलती के कारण रुक रही थी उसे भी जल्द से जदल पुरा कराने के निर्देश जारी कर दिये गयै है |

और जो मामले अदालत के पास चल रहैं है उन्है भी जलद से जलद पुरा करने के निर्देश दिये है और कह के उनका निर्णय जलद से जदल हो जिसके प्रयास किये जा रहै है। और भर्ती प्रक्रिया को संपन्न कराया जाए। पहले की दरोगा भर्ती 2011की न्यायलय के आदेश पर दोबारा जीडी कराई गई है। जल्द से जदल ही इसके परिणाम घोषित कर इस भर्ती को आगे बढाया जायेगा। ये भर्ता उत्तर प्रदेश के नव युवायो के लिये योगी सरकार का सबसे से बहतरीन तोफा है।

Not Online Exam For Sipahi Bharti : 

उत्तर प्रदेश सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया के अब UP Police Bharti की परीक्षा  अब ऑनलाइन नही होगी बल्कि  लिखित कराई जायेगी! सुप्रीम कोर्ट के मंजूरी देने के बाद यूपी सरकार अब प्रदेश में सिपाहियों की भर्ती करने जा रही है। लेकिन इस बार की सिपाही भर्ती पहले के मुकाबले जुदा-जुदा होगी। जी हां… अब सिपाही बनने के लिए आपको लिखित परीक्षा भी देनी पड़ेग।शनिवार को मुख्यहमंत्री योगी आदित्यिनाथ ने घोषणा की कि सिपाही भर्ती के लिए अब लिखित परीक्षा भी देनी होगी। पहले सिपाही भर्ती केवल मेरिट और शारीरिक परीक्षा से ही होती थी। सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकार की गलत नीति की वजह से यूपी में पुलिस भर्ती पर रोक लग गई थी। अब अनुमति मिल गई है।योगी ने कहा कि पुलिस में करीब डेढ़ लाख पद खाली हैं। इन पर भर्ती जल्द शुरू हो जाएगी। पहले चरण में 30 हजार कांस्टेबल और 2000 सब इंस्पेक्टरों की भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा भर्ती में ऐसा नहीं होगा कि 86 में 56 पद केवल एक ही जाति विशेष के भर्ती कर लिए जाएं। हम जाति और लिंग भेद के आधार पर कोई भेदभाव नहीं करेंगे। भर्तियों में हमारी सरकार पारदर्शिता का पूरा ख्या ल रखेगी।और साथ ही योगी सरकार ने यह कहा है की इन निर्देशो का पालन जल्द से जल्द हो। सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को स्पष्ट निर्देश दिया है कि हर साल भर्ती का विज्ञापन निकलने और रिजल्ट घोषित होने के दौरान राज्य पुलिस भर्ती बोर्ड का अध्यक्ष नहीं बदला जाएगा। एससी ने निर्देशित किया है कि यूपी सरकार को दिए गए समय सीमा के अंदर इस पालन नहीं हुआ तो अधिकारी निजी तौर पर ज़िम्मेदार ठहराए जाएंगे यूपी सरकार ने एससी को बताया है कि वह 11,376 सब इंस्पेक्टर की भर्ती जनवरी 2018 से शुरू हो जाएगी। लगभग 3200 सब इंस्पेक्टर की भर्ती हर साल निकालने के साथ इन्हें 4 चार में सभी पदों को भर लिया जाएगा। वहीं 1,01,619 सिपाहियों की भर्ती अगस्त 2017 से शुरू हो जाएगी और सितंबर 2021 तक सभी सिपाहियों के पद भर लिए जाएंगे यूपी सरकार ने एससी को बताया कि सब इंस्पेक्ट के लिए जनवरी में विज्ञापन दिया जाएगा और अक्टूबर में रिजल्ट घोषित होगा। इस पद के लिए अगले वर्ष फरवरी यानी 2019 से ट्रेनिंग शुरू होगी और जनवरी 2020 में ट्रेनिंग खत्म हो जाएगी। यही प्रक्रिया चार साल तक अपनाई जाएगी। वहीं सिपाही पद के लिए अगस्त में विज्ञापन और जून 2018 में रिजल्ट घोषित होगा। रिजल्ट के बाद अक्टूबर में ट्रेनिंग शुरू होगी और अगले साल सितंबर में ट्रेनिंग पूरी होगी।बता दें कि पिछले दिनों देश भर में पुलिस विभाग की भर्तियों को लेकर एक वकील ने याचिका लगाई दायर की थी। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने 6 राज्यों के प्रमुख सचिव (गृह) को तलब कर पुलिस महकमे में खाली पड़े पदों का ब्यौरा और उन्हें भरने का रोडमैप मांगा था। इसके बाद यूपी सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में इस संबंध में रोडमैप सौंपा। जिस पर कार्य तेजी से चल रहा है।

इसी वर्ष होने वाली 30 Thousand सिपाहियों की भर्ती के लिए Online Exam नहीं कराई जाएगी! माना जा रहा है कि दरोगा भर्ती Exam 2016 का Online Question Paper लीक हो जाने के बाद यह फैसला लिया गया है! हालाँकि इस पर प्रमुख सचिव गृह Arvind Kumar का कहना है कि यह फैसला पहले दरोगा Bharti की Online Exam का Question लीक होने से पहले ही लिया जा चुका है!
दरअसल सपा सरकार ने सिपाही भर्ती में लिखित परीक्षा समाप्त कर दी थी ! High School व Intermediate में प्राप्त Marks के आधार पर भर्ती प्रक्रिया हो रही थी! लेकिन इसके माध्यम से भर्ती प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हो सकी है और मामला न्यायालय में विचाराधीन है! योगी सरकार ने सिपाही भर्ती के लिए लिखित परीक्षा कराने का निर्णय लिया है! हालाँकि अभी तक नियमावली में बदलाव नहीं किया गया है! इसका प्रस्ताव Police महकमे की ओर से शासन को भेजा गया है! शीर्घ ही नियमावली संशोधित कर सिपाही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी!

शासन में लंबित है नियमावली में संशोधन कि पत्रावली :

अखिलेश सरकार ने सिपाही भर्ती (Soldiers Recruitment) के लिए लिखित परीक्षा की अनिवार्यता समाप्त करते हुए High School Or Intermediate या उसके समकक्ष अंक पत्र के आधार पर भर्ती प्रक्रिया शुरु की थी! प्रदेश में चुनाव बाद बदले समीकरण में सत्ता संभालने वाली योगी सरकार ने Marks पत्र के आधार पर भर्ती प्रक्रिया को समाप्त करते हुए पुरानी लिखित परीक्षा के आधार पर भर्ती किए जाने का निर्णय लिया! इनके लिए प्रस्ताव पुलिस महकमे की ओर से शासन को भेजा गया है! सूत्रों का कहना है कि Uttar Pradesh आरक्षी व मुख्य आरक्षी सेवा नियमावली 2015 के अनुसार भाग Five ‘क’ खंड ‘ख’ में परिवर्तन किया जाना प्रस्तावित है!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories