Untrained Teacher March 2019 Not Valid Latest News Hindi

Untrained Teacher March 2019 Not Valid Latest News Hindi

Untrained Teacher March 2019 Not Valid Latest News Hindi :  अप्रशिक्षित शिक्षक (Untrained Teacher) March 2019 के बाद नही होंगे मान्य। प्रदेश भर के मान्यता प्राप्त प्राथमिक विद्यालयों (Primary schools) में भी अप्रशिक्षित शिक्षक (Untrained Teacher) शिक्षण कार्य नही कर सकेंगे। अप्रशिक्षित शिक्षको को 31 March 2019 के बाद स्कूलों में शिक्षण कार्य के लिए मान्य नहीं किया जायेगा।

Untrained Teacher March 2019 Not Valid Latest News Hindi

Untrained Teacher March 2019 Not Valid Latest News Hindi

ऐसे Teachers राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) National Institute of Open Schooling (NIOS) के पोर्टल पर Registration कराकर Training प्राप्त कर सकते हैं। Registration की  Last Date 15 सितंबर तय की गयी हैं।NOTE : अप्रशिक्षित शिक्षक (Untrained Teacher) अपना Registration NIOS की Website पर यहाँ से कर सकते हैं: http://dled.nios.ac.in
इसी पोर्टल पर Training program विस्तृत रूप से दिया गया हैं। निश्शुल्क एवं बाल शिक्षा का अधिकार (संशोधन) अधिनियम (Right to Free and Child Education (Amendment) Act) 2017 के अनुसार 31 March 2015 तक विद्यालयों में नियुक्त या कार्यारत Untrained Teachers को Training की योग्यता प्राप्त करने की अंतिम अवधि (Last Duration) 31 March 2019 तय की गयी हैं।

इस दौरान Untrained Teachers Training प्राप्त कर लें। इसके बाद state, Non government , अनुदानित (Aided) या फिर मान्यता प्राप्त विद्यालयों में सेवारत Untrained Teachers किसी भी दशा में शिक्षण कार्य के लिए अनुमन्य नही किये जायेगे। Secretary of Basic Education श्री संजय सिन्हा ने बताया कि प्रदेश के सेवारत Untrained Teachers के लिए यह अंतिम मौका है की वह प्रशिक्षण NIOS के पोर्टल पर अपना नामांकन (Nomination) करा लें। उन्होंने बताया कि उन्ही को Training दी जाएगी जिन विद्यालयों के प्रधानाध्यापक अपने School में Untrained Teachers के कार्यरत होने संबंधी certificate अनिवार्य रूप से देगे। School Principal के तरफ से NIOS के पोर्टल पर Untrained Teachers का Registration चल रहा हैं। इसकी Last Date 15 सितंबर हैं। इस Training के कार्यक्रम व अन्य विवरण
के लिए Untrained Teachers को NIOS की Website देखनी होगी।
Note : NIOS की Website देखने के लिए यह Click करे : http://www.nios.ac.in

परिषद सचिव ने बताया की Training कार्यक्रम के संबंध में NCERT की E-mail और परिषद मुख्यालय (Council Headquarters) के संक्युत सचिव अशोक कुमार गुप्ता व सहायक निदेशक (Assistant Director) दीपा तिवारी के Mobile नंबरों पर भी संपर्क किया जा सकता हैं।

TET Pass will get chance :
Central Government की ओर से Untrained Teachers पर शिकंजा कसने से निजी विद्यालयों में भी TET उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को पढ़ाने का मौका मिलेगा। इस कदम से मान्यता लेकर मनमाने तरीके से School चलाने वाले संचालको पर भी शिकंजा कसने के पूरे आसार हैं।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, Latest News, UP Teachers Tagged with: , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories