UGC NET New Pattern Minimum Marks Latest News in Hindi

UGC NET New Pattern Minimum Marks Latest News in Hindi

UGC NET New Pattern Minimum Marks Latest News in Hindi :

National Eligibility Test (NET) Qualify करना अब पहले से आसान होगा! 5 November को देशभर के 90 Cities में आयोजित की जाने वाली इस Exam में UGC (University Grants Commission)ने कई अहम बदलाव किए हैं!

UGC NET New Pattern Minimum Marks Latest News in Hindi

UGC NET New Pattern Minimum Marks Latest News in Hindi

इसमें Fee से लेकर Subject और Mark तक शामिल है! इस बदलाव के बारे में CBSE (Central Board of Secondary Education) ने Website cbsenet.nic.in पर Detail Notification जारी कर दिया है! आवेदन की Process 11 August से Start होगी! इसके लिए Last Date 11 September निधारित की गई है, जबकि Fee 12 September तक जमा होगी! अब तक NET Qualify करने के लिए Three Papers की अलग-अलग Cutoff होती थी! General Class के Candidates के लिए First Or Second Paper में 40-40 फीसदी और Third Paper में 50 फीसदी Mark प्राप्त करना अनिवार्य था, लेकिन बदली हुई व्यवस्था में NET Qualify करने के लिए Three Papers में Total 40 फीसदी Mark प्राप्त करने होंगे!

 

इसी तरह OBC, ST, SC, Or दिव्यांग Candidates को First एवं Second Paper में 35-35 फीसदी और Third Paper में 40 फीसदी न्यूनतम Mark प्राप्त करना अनिवार्य थी, लेकिन अब Three Papers में Total 35 फीसदी Mark पाने होंगे! इस व्यवस्था से Candidates के लिए NET Qualify करना पहले के मुकाबले आसान होगा!
इसी तरह परीक्षार्थियों की लिए पहले Paper में 60 में 50 Question, Second में 50 में 50 Or Third Paper में 75 में 75 Question करने अनिवार्य थे! अब First Paper में 50 Question होंगे और परीक्षार्थियों को सभी Question करने होंगे! Second और Third Paper में कोई बदलाव नहीं किया गया है! इसके साथ ही Candidates को Online गलती सुधारने का मौका भी दिया जाएगा! आवेदन के समय कई Candidate जल्दबाजी में Wrong Entry कर देते हैं!

Qualify करने वाले Candidate के प्रमाणपत्र में कोई गलत जानकारी दर्ज न हो, इसके लिए Candidates को 19 से 25 September तक मौका मिलेगा! Exam 5 November को तीन सत्रों में होगी! First Paper Morning 9:30 से 10:45 बजे, Second 11:15 से 12:30 बजे Or Third Paper दोपहर 2 से 4:30 बजे तक होगा!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Latest News Tagged with: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories