Supreme Court Stays High Court Shiksha Mitra Decision

Supreme Court Stays High Court Shiksha Mitra Decision

Supreme Court Stays High Court Shiksha Mitra Decision

Supreme Court Stays High Court Shiksha Mitra Decision

Uttar Pradesh के 170000 Shiksha Mitra के लिए खुशखबरी (7 December 2015 Supreme Court Stays High Court Shiksha Mitra Decicion) One Lac Seventy Thousand शिक्षामित्रो को Dec 7, 20015 को Supreme Court से बड़ी राहत मिली! शीर्ष अदालत ने शिक्षामित्रो की Assistant Teacher Post पर नियुक्ति को निरस्त करने के Allahabad High Court के फैसले पर रोक (Supreme Court Stay – Shiksha Mitra Case) लगा दी है! साथ ही न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा और न्यायमूर्ति यू यू ललित की पीठ ने Uttar pradesh Government समेत अन्य पक्षकारो को नोटिस जारी कर जवाब दाखिल करने को कहा है !

12 September को इलाहाबाद  High Court Decision ने प्राथमिक विधालयो में Assistant Teacher बनाए गए 170000 शिक्षा मित्रो का समायोजन (Shiksha Mitra Samayojan) असंवैधानिक करार देते हुए रदद् कर दिया था High Court के फैसले के बाद कुछ शिक्षा मित्रो के ख़ुदकुशी करने की घटनाए सामने आई थी ! High Court के फैसले के खिलाफ यूपी शिक्षामित्र कल्याण समिति (UP Shiksha Mitra Kalyan Samiti) ने Supreme Court में याचिका दाखिल की थी ! High Court की पूर्ण पीठ ने कहा था की शिक्षमित्रो का समायोजन (Shiksha Mitra Samayojan) बिना पद स्वीकृत किए और नियम अनुसार चयन प्रक्रिया और आरक्षण नियमो का पालन किए कर दी गई !सरकार का यह कदम असंवैधानिक, मनमाना और अवैध है ! प्रदेश सरकार को Basic Education Rules में संशोधन कर न्यूनतम योग्यता और अध्यापक (Minimum Qualification for Teacher and Definition of Teacher) की परिभाषा बदलने का अधिकार नही है !

172000 Teachers Supreme Court Latest News

प्रदेश के 172000 शिक्षामित्रो का High Court समायोजन रद्द करने संबन्धित High Court की पूर्ण पीठ के आदेश पर Supreme Court की रोक लग जाने से इस मामले में कानूनी लड़ाई लम्बी हो चली है High Court के फैसले को चुनौती दिए जाने को लेकर लम्बे समय तक ऊहापोर में रही प्रदेश सरकार को भी शिक्षामित्रो की ढानढस बंधाने का मौका मिल गया है! विधि विशेषज्ञों का मानना है की इस मुद्दे पर अभी अंतिम फैसला नही हुआ है ! Supreme Court का आदेश (Shiksha Mitra Temporary Relief)   अंतिम राहत मात्र है ! शिक्षा मित्र अंतिम रूप से Assistant Teacher माने जायेंगे या नही यह Supreme Court में दाखिल विशेष अनुमति याचिका पर होने वाले निर्णय पर निर्भर करेगा !

Shiksha Mitra got Stays from Supreme Court

Supreme Court के समक्ष दोनों पक्ष (शिक्षामित्र और विरोध करने वाले अभ्यर्थी) है ! High Court के फैसले में कानूनी पहलुओं का विश्लेषण करते समय Supreme Court की ही कई नजीरो का आधार लिया गया है ! पूर्ण पीठ ने अपने निर्णय से स्टेट ऑफ कर्नाटक बनाम उमादेवी केस में Supreme Court दुआर समायोजन को लेकर दिए फैसले और होमगार्ड वेलफेयर एसोसिएश्न बनाम हिमाचल प्रदेश राज्य में नियमितिकरण को लेकर दिए गये फैसले को शामिल किया है ! इसमें कर्नाटक राज्य बनाम एमएल केसरी सहित दुसरे न्यायिक निर्णयों का आधार लेते हुए शिक्षामित्रो के समायोजन को लेकर दिया फैसला भी है ! वही शिक्षा मित्रो के खिलाफ याचिका करने वालो की ओर से सर्वोच अदालत में तमाम दलीलों का सहारा लिया जायेगा ! शिक्षा मित्रो को स्थगन आदेश मिलने से उन्हें अदालत में अपना पक्ष और मजबूती से रखने का मौका मिला है !

See Also

All the Latest Breaking and Current News for Shiksha Mitra

Posted in ALL, Shiksha Mitra, UPTET Tagged with: , , , , , , ,