STET Special UPTET for Class 12 Latest News in Hindi

STET Special UPTET for Class 12 Latest News in Hindi 

Latest and Breaking News is coming for the state of Uttar Pradesh that in UP, the state is planning to conduct STET or Special Teachers Eligibility Test for All Subjects. Since there are 23 subjects in 10+2 or Class 12 standard and there are several subjects for which teachers are not available. Hence state is decided to conduct STET or Special UPTET. It is also possible that UP may conduct Direct STET without UPTET. So that for the subjects UP may find Post Graduate and M.Ed candidates. All this is described in STET Special UPTET for Class 12 Latest News in Hindi Post below.

STET Special UPTET for Class 12 Latest News in Hindi

STET Special UPTET for Class 12 Latest News in Hindi

STET Special UPTET for Class 12 Latest News in Hindi: राज्य के प्लस टू स्कूलों के लिए अब सभी विषयों शिक्षक पात्रता परीक्षा (स्पेशल टीईटी) आयोजित की जा सकती है ! प्लस टू स्कूल में 23 से ज्यादा विषयों की पढाई होती है और इसके लिए रिक्तियां भी निकली गयी थीं,लेकिन वह पूरी नहीं भरी ! इनमें से करीब 15 विषय तो ऐसे है कि उसमे अभ्यर्थी ही नहीं मिल रहे है ! इन विषयों के स्पेशल टीईटी लिए जा सकते है ! अब तक गणित,विज्ञान,अंग्रेजी और कॉमर्स विषय के लिए ही स्पेशल टीईटी लेने की सहमति बनी थी,लेकिन जिलों से आयी विषय वार रिक्तियों से लग रहा है कि सिर्फ इन विषयों का एसटीइटी लेने से समस्या का समाधान नहीं हो सकता है ! शिक्षा विभाग फ़िलहाल हाई स्कूलों की रिक्तियों का आकलन कर रहा है !

See Also : Bihar Teacher Recruitment 2016 Latest news in Hindi

साथ ही यह भी मंथन कर रहा है कि चार-पांच विषयों के लिए एसटीईटी लेने के बजाये सीधे स्पेशल टीईटी ली जाये ! इससे जिन विषयों के पद अब तक नहीं भरे गये है ! उनके लिए योग्य अभ्यर्थी मिल सकें ! जिन विषयों के ज्यादा पद खाली रह गये है ! उनका मुख्य कारण एकेडमिक क्वालिफिकेशन है ! प्लस स्कूल के शिक्षक के लिए संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट और एमएड डिग्री के साथ अभ्यर्थी नहीं मिल रहे है !

More News Today in Hindi 

Posted in ALL, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.