SSC Stenographer Syllabus Grade Pay Latest News in Hindi

SSC Stenographer Syllabus Grade Pay Latest News in Hindi

SSC Stenographer Syllabus Grade Pay Latest News in Hindi : कर्मचारी चयन आयोग भारत सरकार के अंतर्गत विभिन्न कार्यालयों में आशुलिपिकों की भर्ती करता है। इसके अलावा, ये पद दो ग्रेड – सी और डी के अंतर्गत हैं  Stenographer के काम की विशिष्ट प्रकृति बदलती है क्योंकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कहां पोस्ट किया गया है। Details are in SSC Stenographer Syllabus Grade Pay Latest News in Hindi post.

SSC Stenographer Detailed Information regarding SSC Stenographer Syllabus, Work Profile  Grade Pay Latest News in Hindi

SSC Stenographer work profile

SSC Stenographer Syllabus Grade Pay Latest News in Hindi

SSC Stenographer Syllabus Grade Pay Latest News in Hindi

SSC Stenographer ग्रेड सी उम्मीदवार दिल्ली में ज्यादातर मंत्रालयों / केंद्र सरकार के विभागों में काम करते हैं। (SSC Stenographer are deployed in Indian Ministry)

SSC Stenographer ग्रेड डी के उम्मीदवारों को ग्रुप-x और ग्रुप-y के तहत वर्गीकृत किया जाता है।

  • ग्रुप – x  में, दिल्ली में स्थित मुख्य रूप से दिल्ली सरकार के विभागों में Stenographer  काम करते हैं।
  • समूह- y में, पूरे भारत में स्थित केंद्र सरकार के विभागों में Stenographer  र्स काम करते हैं।

वहाँ भी विशिष्ट कर्तव्यों कि SSC Stenographer  हैं इन कर्तव्यों में केंद्र सरकार के आशुलिपिकों की नौकरी है SSC Stenographerकार्य प्रोफ़ाइल कर्तव्यों हैं (SSC Stenographer Syllabus Grade Pay Latest News in Hindi) :

  1. Speech Writing for Stenographerआशुलिपिक, सबसे पहले, नियुक्त वरिष्ठ अधिकारियों के साथ काम करना और अधिकारी द्वारा दिए गए किसी भी भाषण को नोट करना इसके अतिरिक्त, उनका काम कुशलतापूर्वक करना है क्योंकि ऐसे भाषण विवरण महत्वपूर्ण सरकारी रिकॉर्ड हो सकते हैं।
  2. Press Conference Briefing for Stenographer आशुलिपिक भी नियुक्त अधिकारी या मंत्री के साथ प्रेस सम्मेलन में भाग लेते हैं उनकी उपस्थिति के कारण, वे सम्मेलन के सभी विवरण और भाषणों को नोट कर सकते हैं। इससे सरकार को इसके परिणामस्वरूप, प्रेस विज्ञप्ति बनाने में मदद के लिए स्टेनोग्राफ़रों का उपयोग करने की अनुमति मिलती है।
  1. Minister/Officer Assisting for Stenographerस्टेनोपोग्राफर के लिए एक और काम भाषण की तैयारी में नियुक्त अधिकारियों और मंत्रियों की सहायता करना है। चूंकि वे विभिन्न सरकारी कार्यवाही में शामिल हैं, इसलिए उन्हें अधिकारी / मंत्री के लिए उपयोगी जानकारी मिलती है।
  1. Public Relations Helping for Stenographerइसके अलावा, आशुलिपिक दैनिक नोट्स बनाते हैं ये नोट विभिन्न सरकारी विभागों के बारे में हैं और उनके मुद्दों पर खड़ा है। इस जानकारी को जनता तक पहुंचने की ज़रूरत है और इसलिए आशुलिपिक इन विवरणों को जानकर जन संपर्क अधिकारियों की सहायता करते हैं।

SSC Stenographer Work Schedule

यदि आप कठोर कार्यक्रमों के बारे में चिंता करते हैं, तो SSC Stenographer नौकरी आपको आराम देगी SSC Stenographer, जिनमें से अधिकांश, एक उचित कार्य अनुसूची है इसके अतिरिक्त, कोई पाली या अतिरिक्त काम के घंटे नहीं हैं वास्तव में, SSC Stenographer के लिए काम सुबह में शुरू होता है और शाम तक समाप्त होता है। आपके द्वारा भर्ती किए जाने के बाद विशिष्ट विवरण दिए जाते हैं।

SSC Stenographer Salary Grade Pay & Allowances

यहां तक कि अगर SSC Stenographer का वेतन ग्रेड के अनुसार बदलता है, तो उनके पास एक अच्छा वेतन संरचना है। सरकारी नौकरी होने के कारण, SSC Stenographer Salary Grade Pay की वृद्धि की संभावना के साथ एक स्थिर वेतन है।

SSC Stenographer Grade ‘C’

(1) SSC Stenographer Pay Scale 9300 – 34800
(2) Grade Pay 4200 /-
(Pay Band 2)
(3) Initial Pay 5200
(4) Total Pay
(1) + (2)
14500

SSC Stenographer Grade ‘D’

(1) Pay Scale 5200 – 20200
(2) Grade Pay 2400 /-
(Pay Band 1)
(3) Initial Pay 5200
(4) Total Pay  (1) + (2) 7600

इसके अलावा, वेतन के अलावा, SSC Stenographer को विभिन्न खर्चे  मिलते हैं जो सरकारी कर्मचारी आनंद लेते हैं। ये खर्चे  है – (Details of Allowances for SSC Stenographer)

SSC Stenographer Other Allowances

  • महंगाई का खर्चा Dearness Allowance for SSC Stenographer 
  • घर के किराया खर्चा House Rent Allowance for SSC Stenographer 
  • परिवहन खर्चा Travelling Allowance for SSC Stenographer 

SSC Stenographer Work Profile – Future Promotions

जबकि ssc stenographer के लिए पात्रता मानदंड जयादा नही है , इस काम में promotions की काफी सम्भावनाये है ssc आशुलिपिक में बहुत मेहनत के बाद सफलता की सीडी पर चड़ने में सक्षम होते है promotions समय के अनुसार है उचित कार्य के साथ आप आसानी से promotion प्राप्त कर सकते है |विभागीय परीक्षाओ को सफल करने के परिणामस्वरूप , आप अपने ग्रेड भी बढ़ा सकते है अंत में आपका वेतनमान रु। 23,000 / – प्रति माह भी बढ़ सकता है | अत: ये आपके लिए एक ऐसा मोका है जिसे आपको भूलना नही चाहिए ssc stenographer आप सभी के लिए एक शानदार मोका है जिन्होंने 12वी की परीक्षा पास की है इसलिए यदि आपके अन्दर  eligibility है और सरकार के साथ काम करना चहाते है तो जॉब आपके लिए निश्चित है आपको 12 वीं पास होना चाहिए, आपको तुरंत अपने SSC Stenographer परीक्षा की तैयारी शुरू करनी चाहिए। आपकी तैयारी में पहला कदम SSC Stenographer परीक्षा पैटर्न के बारे में पता  होना चाहिए। परीक्षा 2 चरणों में होती है – कंप्यूटर आधारित परीक्षा और कौशल परीक्षा। इन दोनों चरणों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने  के लिए, विभिन्न विषयों का चयन, प्रक्रिया प्रक्रिया और सभी चरणों का समय अवधि, SSC Stenographer के परीक्षा पैटर्न पर इस पोस्ट  को पढ़ें।

SSC Stenographer परीक्षा पैटर्न और चयन प्रक्रिया (Exam Pattern)

जैसा कि पहले कहा गया है, SSC Stenographer 2017 में परीक्षा के 2 चरण होंगे – कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) और स्किल टेस्ट। कोई interview नहीं होगा CBT में (बहु विकल्प प्रश्न) शामिल होंगे और ये परीक्षा  ऑनलाइन मोड में होगी | सभी प्रशन इंग्लिश प्रश्नों को छोडकर सभी बाकि के प्रश्न हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओ में होगे |

SSC Stenographer समूह सी और डी परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न नीचे दिया गया है

SSC Stenographer Syllabus

SUBJECTS   NUMBER OF QUESTION MAX MARKS DURATION
General intelligent reasoning 50

 

50 30  MINUTE
General awareness 50 50 30  MINUTE
ENGLISH LANGUAGE AND COMPREHENSION 100 100 1 HOUR
 

 

TOTAL

200 200 2 HOUR

नकारात्मक अंक(Negative Marking) – 0.25 अंक

Ssc stenoghapher लिखित टेस्ट को पास करने के बाद आपको एक स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

See Also : SSC CGL Study Material in Hindi

स्किल टेस्ट के लिए SSC Stenoghraphar  परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)

Skill Test for SSC Stenographer

आपके SSC Stenographer  स्किल टेस्ट के लिए आपको निम्न परीक्षणों के माध्यम से जाने की आवश्यकता है: आपको अंग्रेजी / हिंदी में 10 मिनट के लिए श्रुतलेख दिया जाएगा। ग्रेड सी Stenographer  के लिए गति 100 wpm होगी और ग्रेड डी Stenographer  की गति 80 wpm  होगी।

आपको किसी कंप्यूटर पर किसी दिए गए समय में श्रुतलेख लिखना होगा। प्रतिलेखन का समय होगा:

  1. Gread (C)  – 50 मिनट (अंग्रेजी) 65 मिनट (हिंदी)
  2. Grade (D) – 40 मिनट (अंग्रेजी), 55 मिनट (हिंदी) 

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Latest News, Latest SSC News In Hindi, SSC, SSC CGL Study Material, ssc result news Tagged with: , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories