Shiksha Mitra UPTET Pass Latest News in Hindi

Shiksha Mitra UPTET Pass Latest News in Hindi

Shiksha Mitra UPTET Pass Latest News in Hindi :

Supreme Court के आदेश के बाद सड़क पर आए शिक्षामित्रों को राहत देने के लिए सरकार हर संभव Formulas पर काम कर रही है! इसी कड़ी में सभी जिलों से TET Pass शिक्षामित्रों का भी ब्यौरा माँगा गया है! बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके निर्देश जारी किए हैं!

 

Shiksha Mitra UPTET Pass Latest News in Hindi

Shiksha Mitra UPTET Pass Latest News in Hindi

दो चरणों में सहायक Teacher के पद पर समायोजित 1.37 Lakh शिक्षामित्रों का समायोजन रद हो चुका है! सरकार उन्हें 1 August से शिक्षामित्र के पद पर रिवर्ट भी कर चुकी है! हालांकि, Supreme Court के आदेश के अनुपालन में शिक्षामित्रों को TET में शामिल कराने के लिए आवश्यक छूट दिए जाने और December में प्रस्तावित Teacher Bharti में भी 25 Marks तक का वेटेज दिए जाने की कार्रवाई शासन ने शुरू की है! समायोजन के दौरान कई शिक्षामित्रों ने TET के लिए भी आवेदन किया था! सरकार अब उनका ब्यौरा जुटा रही है कि इसमें कितने TET Pass हुए हैं! माना जा रहा है कि इससे भर्ती प्रक्रिया के दौरान वरीयता तय करने में मदद मिलेगी!

बेसिक शिक्षा अधिकारीयों को जो Format भेजा गया है उसमें समायोजित शिक्षामित्र के TET/CTET Pass करने का Year, Roll No Or समायोजन के बाद से सरकार से राहत की मांग को लेकर शिक्षामित्र संगठन भी अलग-अलग धड़े में बंट चुके हैं! जहाँ कुछ संगठनों ने धरना स्थगित कर दिया है वहीं UP दूरस्थ B.T.C. शिक्षक संघ के बैगर तले शिक्षामित्रों के एक धड़े Delhi में जंतर-मन्तर पर प्रदर्शन किया और PM को संबोधित ज्ञापन भी सौंपा! अध्यक्ष Anil Yadav का कहना है कि हम PM से मिलने की मांग कर रहे हैं जिससे उनसे अध्यादेश लाकर शिक्षामित्रों का भविष्य बचाने का अनुरोध कर सकें!
शिक्षामित्र संगठनों से होगी बात : शासन, शिक्षामित्र संगठनों के साथ उनके प्रत्यावेदन पर विचार करने के लिए फिर बैठ सकता है! शिक्षामित्रों ने CM Yogi आदित्यनाथ के साथ वार्ता के बाद अपना धरना स्थगित कर दिया था।

CM ने अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा RP Singh को शिक्षामित्रों के प्रत्यावेदन पर नियमानुसार विचार करने को कहा था। शिक्षामित्रों की मांग है कि उन्हें आश्रम पद्धति Schools में पढ़ा रहे Primary Teachers की भांति सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। इसमें संविदा Teachers के भी स्थाई के बराबर सुविधाएं दी जाती हैं। प्रत्यावेदन के बिन्दुओं पर बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी शिक्षामित्र नेताओं संग वार्ता करेंगे ।

वेटेज के खिलाफ लामबंदी Start :

शिक्षामित्रों को वेटेज देने की कवायद के खिलाफ B.T.C., TET Pass, विशिष्ट B.T.C. सहित Bharti का इंतजार कर रहे अन्य बेरोजगारों के विरोध के सुर उठने लगे हैं। शिक्षामित्रों का पूरा समायोजन ही TET Pass व सहायक Teacher बनने की योग्यता रखने वालों को मौका न देने के चलते ही फंसा था। उन Candidates के Court जाने से यह नौबत आई थी। एक बार फिर Urdu B.T.C., DL Ed., विशिष्ट B.T.C. Candidates की शिकायत है कि शिक्षामित्रों को वेटेज देकर उनका हक मारने की तैयारी है। 28 August से इससे जुड़े संगठन लखनऊ में धरना प्रदर्शन शुरु करेंगे। वहीं, कुछ Candidate वेटेज का शासनादेश जारी करने का इंतजार कर रहे हैं जिससे इस नीति के खिलाफ Court का दरवाजा खटखटा सकें।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Basic Education, Govt. Jobs, Latest News, Shiksha Mitra, Shiksha Mitra, UP Sahayak Adhyapak Hindi News Tagged with: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories