Shiksha mitra transfer latest news in Hindi

Shiksha mitra transfer latest news in Hindi

Details for UP Shiksha Mitra Transfer news Today in Hindi, in Shiksha mitra transfer latest news in Hindi

Shiksha mitra transfer latest news in Hindi

Shiksha mitra transfer latest news in Hindi

Shiksha mitra transfer latest news in Hindi: Basic Education Council के जिन शिक्षको को अंतर जिला तबादले से रोका गया, उन्ही शिक्षको को जिले के अंदर हुए स्थानान्तरण में मनचाहे schools जाने का मौका दिया गया ! इसका लाभ बड़ी संख्या में शिक्षको को दिया गया है ! खास बात यह है की शिक्षा मित्रो से समायोजित हुए सहायक अध्यापको का तबादला निरस्त कर दिया गया है, लेकिन अन्य शिक्षको के मामले में सभी मौन है ! इससे समायोजित शिक्षक लामबंध होकर विरोध कर रहे है !

यही नही जिले के अंदर तबादलों में बड़े अफसरों से लेकर जिले तक में अलग-अलग निर्देश जारी हुए है ! प्रदेश भर के परिषदीय schools के उन शिक्षको को अंतर जिला तबादले से रोक दिया गया है, जिनकी नियुक्ति का मार्च 2016 तक तीन वर्ष पूरा नही हो सका है ! यह आदेश जारी करने के पीछे अफसरों की मंशा यही थी की हालिया वर्षो में शिक्षको की जो नियुक्तियां हुई है, उनमे से अधिकांश की न्यायालयों में सुनवाई चल रही है ! अंतिम निर्णीय आने तक उनका स्थानान्तरण न किया जाये ! शिक्षा मित्रो से समायोजित होकर सहायक अध्यापक बनने वाले शिक्षको को लेकर तो उहापोह कायम ही है, क्योकि इलाहाबाद हाईकोर्ट समायोजन रदद् कर चूका है और सुप्रीमकोर्ट ने स्थगनादेश जारी किया है ! ऐसे ही 72 हजार शिक्षको की भर्ती में भी नियुक्तियों को लेकर कई पेच है और तो और उचच प्राथमिक schools में 29 हजार शिक्षको की भर्ती को लेकर कई याचिकाए court में लम्बित है !

न्यायालय के निर्देशों के आलावा इधर दो वर्षो में जो भी नियुक्तियां हुई है उनमे अधिकांश युवाओ को सुदूर जिलो में ही तैनाती मिली है ! यदि अंतर जिला तबादले में उन्हें मौका दिया जायेगा तो बड़े पैमाने पैर फेरबदल हो जाता ! अंतर जिला तबादले में अफसरों ने तीन वर्ष की अवधि पूरा न करने वालो को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया व काउंसलिंग आदि के जरिये रोक लिया, लेकिन इसके पहले ही गुपचुप तरीके से जिले के अंदर हुए फेरबदल में समायोजित शिक्षक एवं अन्य शिक्षको ने परिवीक्षा काल में ही बड़ी संख्या में तबादले कराए है ! खास बात यह है की इनमे से तमाम शिक्षको ने मंत्री एवं अन्य बड़े विभागीय अफसरों से इस सम्बन्ध आदेश कराकर तबादला करा लिया है ! हर जिले में ऐसे शिक्षको की तादाद अच्छी खासी है ! इसी बीच दैनिक जागरण में समायोजित शिक्षा मित्रो के तबादले के प्रकरण उछलने पर उनके स्थानान्तरण निरस्त कर दिए गये है ! बेसिक शिक्षा अधिकारियो ने सभी समायोजित शिक्षको को तबादला वाले schools से रिलीव भी कर दिया है ! पिछले दिनों इसी मुद्दे को लेकर प्रतापगढ़ में प्रदर्शन भी हुआ और अन्य जिलो में भी समायोजित शिक्षक इसका विरोध कर रहे है ! उनका कहना है की केवल शिक्षा मित्रो का ही स्थानान्तरण क्यों निरस्त हुआ है, बाकी शिक्षक जिनका परिवीक्षा काल में फेरबदल हुआ है उन पर चुप्पी क्यों साधी गयी है !

More Latest News in Hindi 

 
Posted in ALL, Latest News, Shiksha Mitra Tagged with: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories