Shiksha Mitra Supreme Court Latest News in Hindi

Shiksha Mitra Supreme Court Latest News in Hindi

Shiksha Mitra Supreme Court Latest News in Hindi : शिक्षा मित्रो को सहायक शिक्षक (Assistant Teacher) बनाये जाने के लिए सरकार की ओर से Basic Teaching Certificate (BTC) या इसके समक्ष (Equivalent) प्रशिक्षण (Training) दिए जाने के खिलाफ दायर की गयी याचिका पर Supreme Court ने सुनवाई से इनकार (Refused/Rejected) कर दिया है ! Supreme Court का यह फैसला शिक्षा मित्रो (Shiksha Mitron) के लिए राहत भरी खबर है ! इससे पहले इलहाबाद /Allahabad High Court ने भी याचिका ख़ारिज कर दी थी ! UPTET पास अभ्यर्थियो का कहना था की बिना Uttar Pradesh Teachers Eligibility Test पास किये किसी भी अभ्यर्थी को सहायक अध्यापक (Assistant Teacher) नियुक्त नही किया जा सकता ! न्यायमूर्ति एफएमआई कलीफुल्ला की अध्यक्षता वाली पीठ ने संजीव कुमार राघव और अन्य लोगो की याचिका पर सुनवाई से Refuse/इनकार करते हुए कहा की इसमें ऐसा कुछ नही जिस पर सम्बन्धित पक्ष को नोटिस जारी किया जाये !

पीठ ने याचिकर्ताओ को कहा की वो चाहे तो Allahabad High Court का दरवाजा भी खटखटा सकते है ! जिसके बाद यचिककार्ताओ ने पीठ से कहा की वे याचिका वापस लेना चाहते है ! इसे पीठ ने स्वीकार कर लिया ! वास्तव में उत्तर प्रदेश सरकार ने 172000 शिक्षा मित्रो को सहायक शिक्षक (Assistant Teacher) के तोर पर समायोजित करने से पूर्व BTC या इसके समक्ष प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया था ! राज्य सरकार के इस निर्णय को Allahabad High Court में चुनौती दे दी गयी थी, जिसे ठुकरा/Reject दिया गया था ! याचिकाकर्ता को दलील थी की बिना TET के इस तरह का प्रशिक्षण नही दिया जा सकता !

Supreme Court ने क्या कहा-

Supreme Court की पीठ ने Shiksha Mitra याचिका पर सुनवाई से इनकार करते हुए कहा की इस याचिका में ऐसा कुछ नही जिस पर सम्बन्धित पक्ष को नोटिस जारी किया जाए ! यदि याचिकाकर्ता चाहे तो Allahabad High Court का दरवाजा खटखटा सकता है !

 

 

Shiksha Mitra Supreme Court Latest News in Hindi

Shiksha Mitra Supreme Court Latest News in Hindi

याचिका वापस ली

सुनवाई से इनकार के बाद याचिका कर्ताओं ने पीठ से कहा की वे याचका वापस लेना चाहते है ! इसे पीठ ने स्वीकार कर लिया
क्या है मामला  

बिना UPTET/Uttar Pradesh Teachers Eligibility Test पास किये शिक्षा मित्रो की नियुक्ति के विरोध में TET पास कुछ अभ्यर्थियो ने Supreme Court में याचिका दायर कर दी थी ! TET पास अभ्यर्थियो का कहना था की बिना TET पास किये किसी भी अभ्यर्थियो को सहायक अध्यापक पद पर नियुयक्त नही किया जा सकता ! इसके बाद भी सरकार ने 172000 शिक्षामित्रो को बिना TET पास किये BTC प्रशिक्षण देकर विधालयो में Assistant Teacher/सहायक अध्यापक के तौर नियुक्ति दे दी ! इस निर्णय को Allahabad High Court ने निरस्त कर दिया ! मामला Supreme Court पहुँचा ! Supreme Court ने इलहाबाद High Court के फैसले पर सात दिसम्बर को रोक लगा दी थी !
उत्तर प्रदेश में शिक्षा मित्रो की भर्ती का मामला

12 September 2015 : इलहाबाद High Court ने शिक्षा मित्रो का समायोजन असंवैधानिक करार देते हुए रदद् कर दिया !
13 September 2015 : अदालत के फैसले के बाद शिक्षा मित्रो ने Supreme Court में कई अपील दायर की, धरना प्रदर्शन शुरू किये !
27 October 2015 : एनसीटीई ने कहा– “जो शिक्षक August 2010 से पहले नियुक्त हुए है उनपर TET की अनिवार्यता नही होगी”!
7 December 2015 : Supreme Court ने 172825 शिक्षा मित्रो की सहायक शिक्षक पद पर नियुक्ति रदद् करने के High Court के फैसले पर रोक लगा दी !

 
Posted in ALL, Govt. Jobs, Shiksha Mitra, Shiksha Mitra, UPTET 2016, UPTET Latest News Tagged with: , , , , ,

Categories