Shiksha Mitra Samayojan Postponed Latest News in Hindi

Shiksha Mitra Samayojan Postponed Latest News in Hindi 

Shiksha Mitra Samayojan Postponed Latest News in Hindi : उत्तर प्रदेश एक ओर शिक्षामित्रों का समायोजन रद किया है, उसी के साथ ही वही दूसरी और अन्य कई भर्ती करने रास्ता दिखा दिया है। और शिक्षक चयन नियमावली के संशोधन पर मुहर लगने के बाद अब उसके सापेक्ष पद भरे जाने की मांग जोर पकड़ रही है। शिक्षामित्रों का कहना है कि उनके साथ उनके हजारों साथी बहुत लंबे समय से इन भर्तीयो की राह देख रहे थे, उनका कहना है कि बेसिक शिक्षा महकमा उनका चयन प्रक्रिया जल्द ही शुरू करे।
Shiksha Mitra Samayojan Postponed Latest News in Hindi

Shiksha Mitra Samayojan Postponed Latest News in Hindi

Basic Education Council Primary Schools 72825 Assistant Teachers Bharti Latest News in Hindi 

इसी के साथ ही उन्होने यह भी कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 72825 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए 2011 में विज्ञापन निकला था, और फिर सरकार ने इसके बाद तत्कालीन सरकार ने सात दिसंबर 2012 को नियमावली में संशोधन करके इतने ही पदों के लिए दूसरा विज्ञापन जारी किया। उसके तहत अभ्यर्थियों से आवेदन भी लिए गए और चार फरवरी 2013 को एक दिन की काउंसिलिंग भी हुई, जिसमें प्रदेश भर के करीब 1400 अभ्यर्थियों से भी ज्यादा ने प्रतिभाग किया। इस भर्ती पर कोर्ट ने स्थगनादेश जारी कर दिया। औऱ इसी के साथ ही यह मामला हाईकोर्ट से सुप्रीम कोर्ट पहुंचा। इसे चार बरस बाद बीते 25 जुलाई को शीर्ष कोर्ट ने याचिका कर्ताओं की मांग स्वीकार करते हुए नियमावली में 15वें संशोधन को मान्य कर दिया है।

B.Ed UPTET Primary Schools Last Bharti 

आप सभी को बता दे के असल में प्रदेश में बीएड और टीईटी धारकों के लिए प्राथमिक स्कूलों में यह अंतिम भर्ती है। और यही नहीं सूबे के बेसिक शिक्षा मंत्री तक दोनों भर्तियों को अलग-अलग घोषित कर चुके हैं। औऱ आप को बता दे के उत्तर प्रदेश में करीब बीस हजार से भी अधिक ऐसे अभ्यर्थी हैं, जिनकी आस इसी भर्ती से जुड़ी है और यदि यह भर्ती किसी कारण आगे नहीं बढ़ी तो वह चयन की दौड़ से बाहर हो जाएंगे। औऱ अभ्यर्थियों ने इस भर्ती के लिए शासन के साथ ही बेसिक शिक्षा परिषद सचिव से भी गुहार लगाई है। और एक वहीं, 12091 सूची के तहत अभ्यर्थियों के चयन का मामला फिर तूल पकड़ रहा है।

अभ्यर्थियो ने कहा शेष बचे पदों पर हमारा चयन किया जाए 

अभ्यर्थियों का कहना है कि भर्ती के शेष पदों पर इसी सूची से अभ्यर्थियों का चयन किया जाए। इसी तरह से याची से शिक्षक बनने के बाद हजारों अभ्यर्थी चयनित होने की उम्मीद लगाए हैं, लेकिन अब तक उन्हें कहीं से आश्वासन तक नहीं मिल रहा है। ऐसे में 15 अगस्त के बाद आंदोलन छेड़ने की भी तैयारी है। आगर ऐसा हुआ तो ये सरकार के लिए बडी गम्भीर समासय हो सकती है। इसलिए सरकार इस भर्ती पर जल्द से जल्द निर्यण लेगी 

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Shiksha Mitra Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories