Shiksha Mitra Parishadiya Vidyalaya Latest News in Hindi

Shiksha Mitra Parishadiya Vidyalaya Latest News in Hindi 

Shiksha Mitra Parishadiya Vidyalaya Latest News in Hindi :

शिक्षामित्रों के न आने से परिषदीय विद्यालयों में शिक्षण कार्य काफी हद तक प्रभावित है। इसका असर सत्र Exams पर पड़ रहा है। शहर के परिषदीय विद्यालयों में तो शैक्षिक Calender के हिसाब से ये Exams हो रही हैं लेकिन
दूरदराज ग्रामीण इलाकों के ज्यादातर उन विद्यालयों जिनमें शिक्षामित्र तैनाम थे, वहां पढ़ाई से लेकर Exam तक बाधित हो रही हैं।

Shiksha Mitra Parishadiya Vidyalaya Latest News in Hindi

Shiksha Mitra Parishadiya Vidyalaya Latest News in Hindi

हालांकि खंड शिक्षाधिकारी दावा कर रहे हैं कि विद्यालयों में शैक्षिक Calender के हिसाब से पठन-पाठन चल रहा हैं लेकिन सच्चाई इसके इतर है।
परिषदीय विद्यालयों में August में First एवं December के First Week में Second सत्र Exam होती है। यह Exams 10-10 November की होती हैं। इसके बाद 15 से 25 December के बीच 30 November की Half Yearly Or March में 50 November की Annual Exam का प्रावधान है। सत्र Exam के Mark भी Last Result में जोड़े जाते हैं लेकिन इस बार First सत्र Exam ही प्रभावित हो रही है।

इसका बड़ा कारण शिक्षामित्रों का विद्यालय न आना है। शहर के परिषदीय विद्यालयों में तो यह Exam Calender के हिसाब से चल रही है लेकीन ग्रामीण इलाकों के ज्यादातर विद्यालयों में First सत्र Exam अभी तक Start ही नहीं हो सकी है।
दूरदराज के उन विद्यालयों में स्थिति ज्यादा खराब है, जहां सिर्फ शिक्षामित्र तैनात थे। शिक्षा मित्र से सहायक अध्यापक बनने के बाद भी इनमें तमाम विद्यालयों में एक Teacher के रुप में कार्यरत थे। समायोजन निरस्त होने के बाद से ये शिक्षामित्र विद्यालय नहीं आ रहे हैं सो पढ़ाई के साथ Exam भी प्रभावित हो रही है।

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी (BSA) संजय कुशवाहा Blocks में तैनात खंड शिक्षाधिकारियों की Report के आधार पर भले दावा कर रहे हों कि परिषदीय विद्यालयों में शैक्षिक Calender के मुताबिक Exams चल रही है लेकिन
सच्चाई इससे इतर इसलिए भी है क्योंकि जिले में करीब Three Thousand शिक्षामित्र हैं, जो समायोजन निरस्त होने के बाद से विद्यालय नहीं जा रहे हैं। इसकी वजह से Schools में पंजीकृत Students की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के ज्यादातर विद्यालयों में परीक्षा भी नहीं हो पा रही हैं।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, About UPTET, ALL, Govt. Jobs, Latest News, Shiksha Mitra, UP Sahayak Adhyapak Hindi News, UP Teachers Tagged with: , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories