Shiksha Mitra Counseling Latest News in Hindi

Shiksha Mitra Counseling Latest News in Hindi

Shiksha Mitra Counseling Latest News in Hindi : अभी तक शिक्षामित्र के रुप में विभिन्न Schools में तैनात पौड़ी जिले के 162 Teachers ने Primary Teacher बनने की योग्यता पूरी कर ली है।

Shiksha Mitra Counseling Latest News in Hindi

Shiksha Mitra Counseling Latest News in Hindi

Teacher Eligibility Test, TET या Central Teacher Eligibility Test, CTET पास करने के बाद इन शिक्षामित्रों को Schools में अब Primary Teacher के रुप में तैनाती मिलने जा रही है। हालांकि पौड़ी जिले में 300 से अधिक शिक्षा मित्र तैनात हैं।

Some Related Links For Shiksha Mitra : 

GO for 3652 Shiksha Mitra Assistant Teachers Eligibility Criteria Latest News in Hindi

UP Shiksha Mitra 24 November Supreme Court Latest News in Hindi

UP Shiksha Mitra Assistant Teacher Appointment Latest News Hindi

 

18.12.2017 को TET या CTET पास इन शिक्षामित्रों (औपबंधिक शिक्षक) के लिए पौड़ी में Counseling का आयोजन किया गया। जिसमें इन Teachers के Certificate की जांच की गई। पौड़ी जिले में वर्ष 2002 से लेकर 2010 कर करीब 300 से अधिक शिक्षामित्र विभिन्न Blocks के Schools में तैनात हुए। इस दौरान Primary Education के लिए TET जैसी कोई अनिवार्यता भी नहीं थी। लेकिन इसके बाद TET की अनिवार्यता इन Teachers के आड़े भी आ गई। महकमे ने पहले सेवा दे रहे इन Teachers को TET पास करने का मौका भी दिया।

District Educational Officer, DEO Basic KS Rawat ने बताया कि जो
Teacher TET पास कर रहे हैं उन्हें Primary Teacher के रुप में तैनात किया जा रहा है। जिन Teachers ने अभी तक TET पास नहीं किया है उन्हें 31 March 2019 तक का समय दिया गया है। यदि वह इस अवधि तक TET पास नहीं कर पाते तो वह Teacher के रुप में काम नहीं कर पाएंगे।

जिन Teachers को Counseling के लिए बुलाया गया, यदि ऐसे Teachers की तैनाती वाले School में छात्र संख्या के लिहाज से जरुरत अभी होगी तो वहीं पर तैनाती दे दी जाएगी। यदि छात्र संख्या कम पाई जाती है तो उसी Block में अन्य School में तैनाती मिलेगी।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in Shiksha Mitra, UP Sahayak Adhyapak Hindi News, UP Teachers Tagged with: , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories