Shiksha Mitra 10000 Mandey Latest News in Hindi

Shiksha Mitra 10000 Mandey Latest News in Hindi

Shiksha Mitra 10000 Mandey Latest News in Hindi : Uttar Pradesh Lucknow शिक्षामित्रों (Shiksha Mitra) के लिया बहुत बड़ी खुशखबरी, शिक्षामित्रो के संबंध में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने फैसला दे दिया हैं, और इतना ही नही बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Education Department) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के इस फैसले पर अमल करते हुए कार्रवाही भी शुरू कर दी हैं। जिसमे 1 अगस्त 2017 से ही सभी 1.70 लाख शिक्षामित्रों को 10 हजार रुपये मानदेय (Mandey) दिया जाएगा। इतना ही नही 15 अक्टूबर को अध्यापक पात्रता परीक्षा (Teacher Eligibility Test) करवाने के आदेश भी जारी कर दिए गये हैं। शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया दिसम्बर में शुरू की जाएगी।

Shiksha Mitra 10000 Mandey Latest News in Hindi

Shiksha Mitra 10000 Mandey Latest News in Hindi

Shiksha Mitra Supreme Court Latest News in Hindi 

शिक्षामित्रों के चल रहे आंदोलन के बीच में ही विभागीय अपर मुख्य सचिव (Departmental Additional Chief Secretary) श्री राज प्रताप सिंह में आदेश जारी कर दिया हैं। उन्होंने बताया है की सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court)  के आदेश का पालन करते हुए शिक्षामित्रों को शिक्षक (Teachers) बनने का मौका दिया जाएगा और इतना ही नही शिक्षामित्रों को प्रतिवर्ष सेवा के लिए 2.5 अंक का भारांक भी दिया जाएगा। मतलब की अगर नये अभ्यर्थी और शिक्षामित्र (Shiksha Mitra) को 200 अंक के परीक्षा में 100 – 100 अंक मिलते है, तो शिक्षामित्र को दस वर्ष के अनुभव के आधार पर 2.5 अंक प्रति वर्ष के हिसाब से 25 अंक मिलेगे।

Shiksha Mitra UPTET Exam Latest News in Hindi 

यानी उसके अंक 125 हों जायेगे और वह नये अभ्यर्थी से दौड़ में आगे हों जायेगे। वही  शिक्षामित्रों (Shiksha Mitra) को भर्ती में मौका देने के लिए कार्रवाही शुरू हों चुकी हैं और 15 अक्टूबर में टीईटी (UP TET) करवाई जा रही हैं ताकि शिक्षामित्र शिक्षक (Shiksha Mitra Teachers)  बनने के लिए आवश्यक आहर्ता हासिल कर सके। और इतना ही नही नियमवाली में भी संशोधन की प्रक्रिया (Process) शुरू हों गयी हैं। दिसम्बर (December) माह में भर्ती का आयोजन होगा जिसमें शिक्षामित्र शामिल हों सकेगे।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Latest News, Shiksha Mitra Tagged with: , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories