Secondary Education Assistant Teachers Interview Latest News in Hindi

Secondary Education Assistant Teachers Interview Latest News in Hindi

Secondary Education Assistant Teachers Interview Latest News in Hindi :

Secondary Education Department में सहायक अध्‍यापकों एवं प्रवक्‍ता के खाली पदों पर Basic Education Department के सहायक अध्‍यापकों और Secondary Education Department के सेवानिवृत्‍त सहायक अध्‍यापकों की प्रतिनियुक्ति Interview से होगी । Basic Education Department के सहायक अध्‍यापकों एवे प्रवक्‍ताओं को 31 March 2019 तक और Secondary Education Department के सेवानिवृत्‍त Teachers को 31 March 2018 तक प्रतिनियुक्ति पर रखा जाएगा । Secondary Education Department के अपर मुखय सचिव संजय अग्रवाल ने  शिक्षकों को प्रतिनियुक्ति पर रखने के संबंध में आदेश जारी कर दिया ।

Secondary Education Assistant Teachers Interview Latest News in Hindi

Secondary Education Assistant Teachers Interview Latest News in Hindi

Secondary Education Department के High School Or Inter College में सहायक अध्‍यापक  के 9437 और प्रवक्‍ता के 2600 पद रिक्‍त हैं । जिससे शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है । इसलिए विभाग ने Basic Education Department के सहायक अध्‍यापकों एवं प्रवक्‍ताओं के साथ Secondary Education Department के सेवानिवृत्‍त शिक्षकों को प्रतिनियुक्ति पर रखने का निर्णय लिया है । इसके लिए उन्‍हें जिला स्‍तरीय कमेटी के समक्ष आवेदन करना होगा । DIOS इसका Interview लेंगे । Basic Education Department के सहायक अध्‍यापकों एवं प्रवक्‍ताओं को 31 March 2019 त‍क और Secondary Education Department के सेवानिवृत्ति शिक्षकों को 31 March 2018 तक प्रतिनियुक्ति पर रखा जाएगा । इन्‍हें किसी प्रकार का प्रतिनियुक्ति  भत्‍ता नहीं दिया जाएगा । आदेश में कहा गया है कि छह September तक प्रतिनियुक्ति के आवेदन लिए जाएंगे जबकि 12 September से Interview होंगे यह प्रक्रिया 30 September तक पूरी हो जानी चाहिए ।

यह होगा आधार

विशिष्‍ट B.T.C. के माध्‍यम से चयनित एवं कार्यरत Teachers ही शैक्षिक योग्‍यता राजकीय माध्‍यमिक विद्यालय के सहायक Teachers या प्रवक्‍ता पद के समान होनी चाहिए ।बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन कार्यरत ऐसे शिक्षक या शिक्षिका जो राजकीय माध्‍यमिक विद्यालय के सहायक Teachers या प्रवक्‍ता पद के समान शैक्षिक योग्‍यता रखते हो ।

ये फायदे

बेसिक शिक्षा विभाग में सरप्‍लस Teachers को प्रतिनियुक्ति पर माध्‍यमिक विद्यालयों की उच्‍च कक्षाओं में अध्‍यापन का अवसर मिलेगा । माध्‍यमिक विद्यालयों में Teachers की कमी दूर होगी और शिक्षा व्‍यवस्‍था में सुधार होगा ।

ऐसी होगी प्रक्रिया

 Basic Education Department के सहायक Teachers एवं प्रवक्‍ताओं, Secondary Education Department से सेवानिवृत्ति Teachers को सहायक Teacher के पद पर प्रतिनियुक्ति पर रखने के लिए जिला, मंडल और राज्‍य स्‍तर पर चयन समिति का गठन किया जाएगा । Basic Education Department के Teachers और माध्‍यमिक शिक्षा विभाग के सेवानिवृत्ति Teachers से आवेदन लिए जांएगे । Basic Education Department के Teachers को प्राथमिकता मिलेगी । उसके बाद भी रिक्‍त रहने पर सेवानिवृत्ति अध्‍यापकों को मौका दिया जाएगा ।

माध्‍यमिक शिक्षा विभाग (Secondary Education Department) में सहायक अध्‍यापकों एवं प्रवक्‍ता के खाली पदों पर बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Education Department ) के सहायक अध्‍यापकों और माध्‍यमिेक शिक्षा विभाग के सेवानिवृत्ति सहायक  अध्‍यापकों की प्रतिनियुक्ति Interview के जरिये की जाएगी । Basic Education Department के सहायक अध्‍यापकों एवं प्रवक्‍ताओं को 31 March 2019 तक और Secondary Education Department  के सेवानिवृत्ति Teachers को 31 March 2018 तक प्रतिनियुक्ति पर रखा जाएगा Secondary Education Department के अपर मुख्‍य सचिव Sanjay Agarwal ने Teachers को प्रतिनियुक्ति पर रखने का आदेश एवं Guide line जारी की ।

Secondary Education Department के High School Or Inter College में सहायक अध्‍यापक (LT Grade) के 9437 और प्रवक्‍ता 2600 पद रिक्‍त है । रिक्‍त पदों के कारण High School Or Inter College में शिक्षण कार्य पर विपरित प्रभाव पड़ रहा है । स्‍कूलों में पठन पाठन की व्‍यवस्‍था को दुरूस्‍त करने के लिए विभाग ने Basic Education Department के सहायक अध्‍यापकों एवं प्रवक्‍ताओं के साथ Secondary Education Department के सेवानिवृत्ति Teachers को प्रतिनियुक्ति पर रखने का निर्णय किया गया है । गत दिनों कैबिनेंट में प्रस्‍ताव पारित होने के बाद विभाग के अपर मुख्‍य सचिव Sanjay Agarwal ने इसका आदेश जारी किया । Teachers की प्रतिनियुक्ति के लिए जिला स्‍तरीय कमेटी के समक्ष आवेदल करना होगा । प्रतिनियुक्ति के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से Interview लिया जाएगा ।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Latest News Tagged with: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories