Sakshar Bharat Mission 2210 Prerak Latest News in Hindi

Sakshar Bharat Mission 2210 Prerak Latest News in Hindi

Sakshar Bharat Mission 2210 Prerak Latest News in Hindi :

अनपढ़ लोगों को साक्षर (Literate) करने के लिए प्रारंभ हुई साक्षर भारत मिशन योजना (Bharat Mission Plan) 30 September को Close हो सकती है। भारत सरकार से संचालित योजना के लिए अभी तक कोई दिशा निर्देश नहीं आने से योजना पर ग्रहण लगने की संभावना बढ़ गई है। इससे Two-Two Thousand मानदेय पर तैनात 2002 प्रेरकों को झटका लगेगा।

Sakshar Bharat Mission 2210 Prerak Latest News in Hindi

Sakshar Bharat Mission 2210 Prerak Latest News in Hindi

साक्षर भारत मिशन योजना के तहत तैनात जिले के 2002 प्रेरकों की नौकरी खतरे में पड़ सकती है। धरना-प्रदर्शन करके मानदेय बढ़ाने की मांग करने वाले प्रेरकों को योजना बंद होने से पैदल होना पड़ सकता है। वर्ष 2010 में 18-35 वर्ग के अनपढ़ महिलाओं-पुरुषों (Females-Males) को साक्षर करने के लिए यह योजना Start की गई थी।

जिले के 1105 ग्राम पंचायतों (Village Panchayats) में लागू योजना के लिए करीब 2210 प्रेरकों का Selection किया गया था। Two-Two Thousand मानदेय पर तैनात होने वाले प्रेरकों का अभी लगभग 28 Month का मानदेय बकाया है। प्रेरकों का मानदेय बकाया होने और योजना के बंद होने के आसार से प्रेरकों की परेशानी बढ़ गई है। हालांकि प्रेरकों ने Lucknow और मुख्यालय पर प्रदर्शन कर योजना को जारी रखने और बकाया मानदेय की मांग कर रहे हैं।

इस योजना के तहत ब्लाक स्तरीय (Block Level) और जिला स्तरीय (District Level) समन्वयकों की तैनाती की गई है। Basic Siksha Adhikaari, BSA BN Singh ने बताया कि योजना की समय सीमा 30 September है। मगर योजना को समाप्त करने के लिए अभी दिशा निर्देश नहीं दिया गया है।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in ALL, Govt. Jobs, Latest News, Sakshar Bharat Mission Tagged with: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories