RTI UP to The Outside Urdu Language Latest News Hindi

RTI UP to The Outside Urdu Language Latest News Hindi 

Details for Uttar Pradesh Muradabad Urdu Language has been out on the basis of the information, RTI has been throughout the ten years, In the first information request was made to the UP Government Priniamvli Hindi and English had been the language of the correspondence, The other in another anguage will be accepted Urdu, Right To Information Centre on 13 August 2005 has Given Blow.

RTI UP to The Outside Urdu Language Latest News Hindi

RTI UP to The Outside Urdu Language Latest News Hindi

RTI UP to The Outside Urdu Language Latest News Hindi: Uttar Pradesh Muradabad कहने के लिए तो Urdu सूबे की दूसरी सरकारी जुबान है, लेकिन सुचना के अधिकार से Urdu को बहार कर दिया है गया है ! RTI के दस साल पुरे होने पर UP Government की बनाई गयी प्रथम परिनियमवली में सुचना मांगने के पत्राचार की भाषा हिन्दी और अंग्रेजी कर दी गयी ! अन्य दूसरी भाषा में Urdu को स्वीकार नही किया जायेगा ! केन्द्र ने 13 August 2005 को सुचना का अधिकार दिया ! इसके दस साल पपुरे होने पर RTI को धरा 27 का इस्तेमाल करते हुए UP Government ने 3 December 2015 को प्रथम परिनियमवली बनाई ! इसमें सूबे की दूसरी सरकारी जुबान Urdu को बहार कर दिया गया है !

नये नियमो को मुताबिक सिर्फ हिन्दी और अंग्रेजी में ही सुचना मांगी और दी जा सकती है ! Urdu ही नही किसी अन्य क्षेत्रीय भाषा में भी कोई RTI के तहत अर्जी दाखिल नही कर सकता है ! हिंदी और अंग्रेजी में ही सवाल-जवाब किये जायेंगे ! 3 December 2015 से पूर्व Urdu में RTI दाखिल किये गये और बाकायदा सुचना भी उसी जुबान में दी गयी ! 1989 में Urdu बनी थी दूसरी सरकारी भाषा : UP अस्म्बेली में 1951 मे उर्दू को दूसरी सरकारी भाषा बनाने के लिए पहल की गयी थी ! इसे 7 October 1989 में Urdu को दुर्सरी सरकारी जुबान की मान्यता मिली ! इसके मुताबिक सभी सरकारी जिओ हिंदी और अंग्रेजी के साथ उर्दू में भी जारी करना होगा !

More Latest News in Hindi 

Posted in ALL, Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Please wait...

कोई न्यूज़ छूटने ना पाए Subscribe Now

सभी न्यूज़ Updates अपने ईमेल पर जानने के लिए Subscribe करें
OK