RTET REET 2017 Exam Date Latest News in Hindi

RTET REET 2017 Exam Date Latest News in Hindi

RTET REET 2017 Exam Date Latest News in Hindi: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कराई जाने वाली अध्यापक योग्यता सह भर्ती परीक्षा ‘रीट’ फ़िलहाल अधरझूल में है ! बोर्ड को भी यह परीक्षा आयोजित करने के लिए सरकारी निर्देशों का इंतजार है ! इस परीक्षा की अधिसूचना मई में जारी की जानी थी लेकिन विधिक अडचन के कारण उसे अन्तिम समय पर रोक दिया गया !

RTET REET 2017 Exam Date Latest News in Hindi

RTET REET 2017 Exam Date Latest News in Hindi

शिक्षा बोर्ड अब तक 2011 और 2012 में राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा (RTET) आयोजित कर चुका है ! विवादों के कारण 2013 में यह परीक्षा नहीं ली जा सकी ! राज्य में भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद RTET को समाप्त कर उसकी जगह अध्यापक योग्यता सह भर्ती परीक्षा (REET) कराने का फैसला किया गया ! सरकार ने इस परीक्षा की जिम्मेदारी भी शिक्षा बोर्ड को सौप दी थी !

धरी रह गई तैयारी

तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती के लिए रीट की अधिसूचना राज्य के पंचायती राज विभाग को जारी करनी थी ! राज्य सरकार ने भी 31 मई तक यह अधिसूचना जारी करने की घोषण की थी ! लेकिन अन्तिम समय पर विधिक समस्या का खुलासा होने के बाद अधिसूचना की तैयारी धरी रह गई !

अधिनियम में संशोधन जरूरी

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड स्कूली शिक्षा के साथ पात्रता परीक्षा तो आयोजित कर सकता है लेकिन उसके अधिनियम में सीधे भर्ती के लिए परीक्षा आयोजन करने का प्रावधान नहीं है ! इसी वजह से बोर्ड को रीट आयोजित करने का भी अधिकार नहीं है ! इसका पता चलने के बाद पंचायती राज विभाग ने राज्य के विधिक विभाग को मामला भेज दिया है ! बोर्ड के अधिनियम में संशोधन के बाद ही परीक्षा का आयोजन हो सकता है ! बोर्ड प्रशासन का भी मानना है कि परीक्षा के बाद इसे न्यायालय में चुनौती नहीं मिले इसके लिए अधिनियम में संशोधन होना जरूरी है !

More News Today in Hindi 

Posted in ALL, Latest News, REET Rajasthan Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Please wait...

कोई न्यूज़ छूटने ना पाए Subscribe Now

सभी न्यूज़ Updates अपने ईमेल पर जानने के लिए Subscribe करें
OK