RRB Group D Vacancy Latest News in Hindi

RRB Group D Vacancy Latest News in Hindi 

RRB Group D Vacancy Latest News in Hindi

RRB Group D Vacancy Latest News in Hindi

RRB Group D Vacancy Latest News in Hindi: रेलवे भर्ती सेल (RRB) इलाहाबाद के CHAIRMAN बसंत लाल शाह की गिरफ्तारी के बाद उनके कार्यकाल में हुई GROUP ‘D’ की भर्तियां सवालों में है ! आशंका है कि उनके आफिस के कई और कर्मचारी पूछताछ की जद में सकते है ! साथ ही फर्जी तरीके से भर्ती कई कर्मचारियों की नौकरी भी जा सकती है ! बंसत के कार्यकाल में करीब 8000 नियुक्तियां हुई थी ! इलाहाबाद वर्ष 2002-03 में उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय के रूप में वजूद में आया ! GROUP ‘D’ कर्मचारियों की भर्ती के लिए RRB का गठन 2005 में हुआ ! उस वक्त उत्तर मध्य रेलवे (NCR) में GROUP ‘D’ कर्मचारियों की भारी कमी थी ! YEAR 2007 में GROUP ‘D’ के करीब 2000पदों के लिए भर्ती निकली थी ! इसी दौरान बसंत लाल शाह RRB के CHAIRMAN बने !

आरोप है कि उन्होंने आवेदकों से लाखोँ रूपये लेकर चयन में भारी गडबडी की ! परीक्षा का पेपर आउट हुआ और फिर ANSWER SHEET में खेल किया गया ! बिहार के युवाओं के युवाओं की जमकर भर्ती हुई ! बसंत लाल बिहार से है और अनुसूचित को फायदा पहुँचाने का आरोप हैं ! मिडिया में कुछ बातें आई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई ! 2010 में फिर से 5648 पदों के लिए भर्ती निकाली ! 2012 में परीक्षा हुई और पेपर आउट हुआ ! रेलवे की विजिलेंस भी सक्रिय हुई और कई मामले पकड़े गए लेकिन खेल चलता रहा ! दावा तो यहाँ तक किया जा रहा है कि बसंत लाल शाह जिन अभ्यर्थियों को नकल नहीं करा पाए, उनकी ANSWER SHEET भी चेंज कर दी ! दलालों के मार्फत पैसो का जमकर लेन देन हुआ ! मीडिया में मामला उछला तो पहली मार्च 2013 को बसंत लाल शाह हटकर DRM OFFICE में तैनात सीनियर DPO संजीव कुमार के कार्यकाल में सैकडों फर्जी अभ्यर्थियों को डिबार किया गया !

संजीव कुमार जब CHAIRMAN बने तो शाह के कार्यकाल की तमाम अव्यवस्थाएं सामने आ गई ! करीब 400 फ्राड केस सामने आए ! परीक्षा के बाद एक OMR SHEET CHAIRMAN के पास और एक रेलवे जीएम के पास होती है ! RESULT निकालने के बाद दोनों SHEET का मिलान कराया गया ! इस दौरान 28 ऐसी OMR SHEET मिली,जिनमें परीक्षा के बाद गोला लगाया गया था ! यही गडबडी का प्रमाण बना और इसको ही आधार बनाते हुए CBI ने शाह के खिलाफ 28 AUGUST को 2014 को केस दर्ज किया ! अब 2 YEAR बाद शाह और उनके 3 अन्य साथियों की गिरफ्तारी हुई है !

रेलवे कर्मियों के बच्चे हुए भर्ती : भर्ती घोटाले में CHAIRMAN सहित वहां के सभी कर्मचारी शामिल रहते थे ! तमाम कर्मचारियों ने भी बहती गंगा में हाथ धोया ! अपने रिश्तेदारों और बच्चो को नौकरी दिलवाई ! मुद्दत बाद GROUP ‘D’ की भर्ती निकली थी इसलिए जिसे जहाँ मौका मिला,उसने मनमानी की !

रद होगी भर्ती या निकाले जाएगें फ्राड : बसंत लाल शाह के कार्यकाल की सारी भर्ती रद होगी अथवा फ्राड करने वाले ही निकाले जाएंगे,यह सवाल भी उठ रहा है !रेल अफसरों की माने तो पूरी भर्ती रद करना आसान नहीं होगा ! इतना जरुर हो सकता है कि जाँच में जिनके रिकार्ड में गडबडी पाई जाएगी उनको नौकरी से बाहर किया जाएगा !

More News Today in Hindi 

Posted in ALL, Govt. Jobs, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Please wait...

कोई न्यूज़ छूटने ना पाए Subscribe Now

सभी न्यूज़ Updates अपने ईमेल पर जानने के लिए Subscribe करें
OK