REET 2018 Admit Card Download Latest News in Hindi

REET 2018 Admit Card Download Latest News in Hindi

REET 2018 Admit Card Download Latest News in Hindi : राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा ( Rajasthan Eligibility Examination for Teachers, REET) के Admit Card 1 February से Online उपलब्ध होंगे।

REET 2018 Admit Card Download Latest News in Hindi

REET 2018 Admit Card Download Latest News in Hindi

Candidates को यह Admit Card Education Board की Website से Download करने होंगे। Exam 11 February को पूरे Pradesh में एक साथ आयोजित होगी। Exam बहुविकल्प पद्धति से होगी और 150 Minutes में 150 Question हल करने होंगे। Candidates के लिए राहत की बात यह है कि इसमें Negative Marking नहीं होगी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (Secondary Education Board Rajasthan) की ओर से आयोजित की जाने वाली REET के लिए Online Application Process 6 November से प्रारंभ होगी और 30 November को Application की Last Date होगी। बोर्ड प्रशासन (Board Administration) ने यह स्पष्ट किया है कि REET के लिए Online Application ही स्वीकार किए जाएंगे। इसके अलावा किसी भी माध्यम से Application स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

REET 2017 Sample of Application Form Latest News in Hindi

REET 2017 Sample of Application Form News in Hindi

REET 2017 Sample of Application Form News in Hindi

8 Thousand 400 Posts RPSC Counciling Latest News in Hindi

शिक्षा निदेशालय की ओर से Third Class से Second Class Posts के लिए की गई DPC की 9 में से Seven Range की राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) ने स्वीकृति जारी कर दी है। Bikaner and Jodhpur Range की स्वीकृति आनी है। यह स्वीकृति आने पर चयन आदेश जारी होंगे। इसके बाद इन Posts की Counciling होगी। संयुक्त निदेशक (प्रशासन) Vijay Shankar Acharya ने बताया कि शिक्षा निदेशालय की ओर से 8 Thousand 400 से ज्यादा Second Class Teachers की रेंजवार Counciling की तैयार कर ली गई है। इसी सप्ताह जारी होने है। इसके बाद रेंजवार Counciling की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय (Secondary Education Directorate) की ओर से प्राचार्य के शेष Posts के लिए वरीयता सूची जारी कर दी गई है। इन Posts पर संभवत: 16 October को Counciling होगी। वहीं व्याख्याओं के आरक्षित पदों की शिक्षा निदेशालय के स्तर पर सूचना मांगी व्याख्याताओं के New Posts की Bharti का प्रस्ताव नहीं दिया गया है।

REET Examination Paper Time News in Hindi

REET के दोनों स्तर की Exam के लिए Candidates को 2:30 Hours मिलेंगे। इस बीच उन्हें 150 Question हल करने होंगे। Every Question का एक अंक निर्धारित है। Candidates को Every Question के चार विकल्प मिलेंगे। उन्हें अपनी OMR Sheet में सही Answer दर्ज करना होगा।

REET Certificate Validity Latest News in Hindi

Pradesh में Teacher Eligibility के लिए होने वाली REET के Certificate की Validity Three Year तय कर दी गई है। दूसरी तरफ Teacher Bharti के लिए सरकार के स्तर पर कोई Schedule तय नहीं है। ऐसे में यदि नियमित भर्तियां नहीं होती हैं तो Pradesh के करीब 7 Lakh युवाओं की मेहनत बेकार जाने का खतरा हमेशा मंडराता रहेगा। NCTE Guide Line के अनुसार देश में अन्य स्थानों पर Teacher Bharti के लिए होने वाली TET Exam Certificate की Validity की अवधि Seven Year तक है।

REET Examination Latest News in Hindi

REET का आयोजन चौथी बार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Secondary Education Board) की ओर से होगा। 6 November से Form भरने की Process Start होगी। Exam अगले साल 11 February को होगी। Eligibility Exam का बड़ा पेंच प्रमाण-पत्र की वैधता Three Year तक के लिए ही सीमित करना है। इस दौरान यदि एक या दो Bharti नहीं होती हैं तो बड़ी संख्या में युवाओं का समय और पैसा बर्बाद होगा।

REET Examination Schedule Latest News in Hindi

विशेषज्ञों के अनुसार सरकार को चाहिए कि शिक्षक पात्रता परीक्षा रीट (Teacher Eligibility Test, REET) Or Teacher Bharti का संतुलन बैठाया जाए। यानि Exam का Result आने के साथ ही जिलेवार रिक्तियों के अनुसार Bharti की Process भी Start कर दी जाए। इसका बड़ा फायदा Eligibility Exam को अच्छे Marks से उत्तीर्ण कर चुके युवाओं को तात्कालिक रुप से मिल जाएगा। फिलहाल Board की ओर से REET का आयोजन तो करवाया जा रहा है, लेकिन Teachers की Bharti कब, कैसे, कितनी होगी कुछ भी तय नहीं है। हालांकि कहा जा रहा है कि अगले साल Third Grade Bharti की योजना सरकार के स्तर पर बनाई जा रही है। Rajasthan University के पूर्व कुलपति Prof. K. L. Kamal का कहना है जब Teachers की Bharti करनी है तो REET के साथ ही इसका Schedule तय करने में हर्ज नहीं होना चाहिए।

REET 2018 Examination Syllabus Latest News in Hindi

First Level (Class 1 to 5)

Eligibility : कक्षा बारहवीं पास बीएसटीसी (Class XII Pass Basic School Training Certificate, BSTC)
Question Paper 150 Marks का होगा और 5 Clauses में होगा।

Clause 1 : बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र (Child Development and Education)

Clause 2 : भाषा प्रथम (First Language) का होगा। इसमें Hindi, English, Sanskrit, Urdu, Sindhi, Gujarati and Punjabi में से किसी One का Select करना होगा।

Clause 3 : भाषा द्वितीय (Second Language) का होगा। इसमें Hindi, English, Sanskrit, Urdu, Sindhi, Gujarati and Punjabi में से किसी One का Select करना होगा।

Clause 4 : Mathematics Clause

Clause 5 : पर्यावरण अध्ययन (Environmental Studies)
Questions का स्तर Class 1 to 5 के राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर होगा। लेकिन Questions का कठिनाई स्तर सैकण्डरी होगा।

Second Level Class 6 to 8

Eligibility : स्नातक के साथ बीएड (B.Ed. with Graduation)
Questions Paper 150 Marks का होगा और 4 खण्डों में होगा।

Clause 1 : बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र (Child Development and Education)

Clause 2 : भाषा प्रथम (First Language) का होगा। इसमें Hindi, English, Sanskrit, Urdu, Sindhi, Gujarati and Punjabi में से किसी One का Select करना होगा।

Clause 3 : भाषा द्वितीय (Second Language) का होगा। इसमें Hindi, English, Sanskrit, Urdu, Sindhi, Gujarati and Punjabi में से किसी One का Select करना होगा।

Clause 4 : कला स्नातक (Bachelor of Arts, B.A.)
Candidates से Social Studies तथा विज्ञान स्नातक (Bachelor of Science) Candidates से Maths or Science के Question पूछे जाएंगे।
Questions का Level Class 6 to 8 के राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर होगा। लेकिन Questions का कठिनाई स्तर सीनियर सैकण्डरी स्तर होगा।

REET Exam BSTC B Ed Bharti Latest News in Hindi

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर बीएसटीसी (Secondary Education Board Ajmer BSTC) एवं B. Ed डिग्रीधारियों के लिए प्रदेश में चौथी बार REET का आयोजन करेगा। Exam अगले साल 11 February को होगी। 6 November से Online Application भरे जाएंगे।
इस बार होने वाली पात्रता परीक्षा के 70 Percent Marks Grade Third Teacher Bharti में जुड़ेंगे। इसलिए Competition बढ़ जाएगा। National Council for Teacher Education, NCTE की ओर से जारी Guide Line में शिक्षक पात्रता परीक्षा (Teacher Eligibility Test) उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम 60 Percent Mark निर्धारित किए गए है। पिछले वर्षों में आयोजित की गई Eligibility Examination में न्यूनतम अंकों में छूट देने के कारण विवाद बढ़े थे और मामला High Court होते हुए Supreme Court तक पहुंच गया था। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Secondary Education Board) ने इस बार REET Exam में न्यूनतम Mark 60 Percent निर्धारित किए है। इस बार होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (Teacher Eligibility Test) में Pradesh के करीब 8 Lakh BSTC or B. Ed Candidates के शामिल होने की उम्मीद हैं।

REET Exam Fee Latest News in Hindi

पिछली बार 2015 में आयोजित हुई REET Exam में करीब 5 Lakh Candidate शामिल हुए थे लेकिन इस बार यह Examination Two Year के अंतराल में होने से संख्या बढ़ेगी। यहीं, Candidates को Application में ज्यादा शुल्क भी चुकाना होगा। Board ने स्तर प्रथम अथवा स्तर द्वितीय (Only One Examination) के लिए 400 से Fee बढ़ाकर 550 Rupees कर दिया है। साथ ही स्तर प्रथम एवं स्तर द्वितीय (दोनों परीक्षाओं के लिए 600 से बढ़ाकर 750 Rupees Fee कर दिया है। इसमें भी 150 Rupees Fee की वृद्धि की गई है। साल 2011 व 2013 में (Rajasthan Teacher Eligibility Test) RTET और इसके बाद 2015 में REET का Exam Fee समान था। Only First Level की Examination दे रहा था तो उसके लिए 400 Rupees Fee तय किया था।

REET 2018 Two Level Exam Latest News in Hindi

1. यह परीक्षा दो स्तर के लिए आयोजित की जाएगी। स्तर प्रथम कक्षा 1 से 5 वीं कक्षा के लिए और स्तर द्वितीय कक्षा 6 से 8 वीं तक के लिए शिक्षकों की पात्रता के लिए होगी।
2. केंद्रों स्तरों की परीक्षा 11 February 2018 को होगी। प्रथम पारी सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक, Second की Exam और द्वितीय पारी Evening 12:30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी।
3. Candidate को REET Exam Result की घोषणा Date तक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता उत्तीर्ण होना आवश्यक है। REET 2017 की Eligibility Examination में उत्तीर्ण सभी Candidates को REET Office द्वारा Certificate जारी होगा, जिसकी Validity Exam Result जारी होने की Date से 3 Year की होगी। पूर्व में RTET or REET Passed Examiner चाहे तो REET 2017 के लिए Application कर सकते हैं।
4. Notification के अनुसार अनुसूचित क्षेत्रों के अनुसूचित जनजाति के Candidates के लिए न्यूनतम 36% उत्तीर्णांक अर्जित करना अनिवार्य हैं।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 

 
Posted in REET Rajasthan Tagged with: , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories