Rajasthan Teacher Eligibility Test (REET) (RTET) Latest News in Hindi

Rajasthan Teacher Eligibility Test (REET) (RTET) Latest News in Hindi 

Rajashtan Teacher Eligibility Test (REET) (RTET) News Today in Hindi, in Rajasthan Teacher Eligibility Test (REET) (RTET) Latest News in Hindi 

Rajasthan Teacher Eligibility Test (REET) (RTET) Latest News in Hindi

Rajasthan Teacher Eligibility Test (REET) (RTET) Latest News in Hindi

पिछले तीन साल में हुई Rajasthan Teacher Eligibility Test (REET) (RTET) Exam में सफल रहे अभ्यर्थियो में से करीब 1 लाख 25 हजार युवाओ को 11 जुलाई से शुरू होने जा रही RTET Exam में से बहार कर दिया गया है ! इन अभ्यर्थियो के तय योग्यता के अनुसार अंक भी है तब भी इन्हें बहार का रास्ता दिखा दिया गया है ! RTET Teacehr भर्ती के लिए 60% अंक लाना अनिवार्य है तभी टीचर बना जा सकता है ! 3.80 लाख अभ्यर्थियो में से 1.99 लाख अभ्यर्थी Second Level की भर्ती के पात्र है !

Rajastahan Government 15 हजार शिक्षक भर्ती में से 7500 Post Second Level के लिए निकले है ! 1.25 लाख अभ्यर्थी इस कारण से बहार किये गये है क्योकि सामाजिक विज्ञान विषय के कोई भी पद इसमें शामिल नही है ! इसी वजह से 1.25 लाख अभ्यर्थी सामाजिक विज्ञान विषय में योग्यता हासिल करने के बाद भी बहार क्र दिए गये है ! सामाजिक विज्ञान विषय के साथ संस्कृत विषय का भी कोई पद नही रखा गया है ! 3.80 लाख अभ्यर्थियो में से First Level के लिय 181654 व Second Level के लिए 199032 अभ्यर्थी है ! शिक्षा विभाग द्वारा कहा गया की जब पद ही खाली नही है तो SST शिक्षको की भर्ती नही होगी !

बेरोजगार का कहना पद बढ़ाए

राजस्थान बेरोजगार संयुक्त महासंघ के अध्यक्ष ने कहा की सरकार को पद बढ़ाने चाहिये जिससे SST Sanskrit के पदों पर भर्ती की जा सके, अगर ऐसा नही होता है तो हम आन्दोलन पर उतर आयेंगे !

नही जारी की REET के अंको की जानकारी

सरकार द्वारा REET RTET के अंको की जानकारी जारी नही हुई है ! अभ्यर्थियो को भी यह जानकारी उपलब्ध नही कराई गयी है की 60% से उपर, 65% से उपर, 70% से उपर कितने अभ्यर्थियो की संख्या है ! 19 को REET का Result जारी होने के बाद अभ्यर्थियो को केवल यह बताया गया की First Level में 70972 व Second Level में 126657 अभ्यर्थी है !

योग्य 3.80 लाख युवा मुकाबला 2.50 लाख में

First Level – 7500 Post

योग्य युवा – 1.81 लाख
इस Level इ Third Group के 7424 General Teacher व 76Special teachers की भर्ती होगी ! यह Teacher Class 1 to 5 तक को पढ़ाने के योग्य है !

Second Level – 7500 Post

योग्य युवा – 75 हजार
Hindi 100, Math – Science के 1712, English के 5600, Special Teacher के 88 पदों पर भर्ती ! सामाजिक विज्ञान व संस्कृत के पद ही नही ! पढ़ाने के योग्य कक्षा 6 से 8 तक !

More Latest News in Hindi 

 
Posted in ALL, Latest News, REET Rajasthan Tagged with: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories