Physically Handicap Divyang Viklang Pension Reservation Percentage Increased News

Physically Handicap Divyang Viklang Pension Reservation Percentage Increased News

Details for Indian Government Ministry Of Social Justice and Empowerment PWD Department Proposed Legislation in Respect Incurable Patients, in Physically Handicap Divyang Viklang Pension Reservation Percentage Increased News

Physically Handicap Divyang Viklang Pension Reservation Percentage Increased News

Physically Handicap Divyang Viklang Pension Reservation Percentage Increased News

Physically Handicap Divyang Viklang Pension Reservation Percentage Increased News: दिव्यांगों के लिए खुशखबरी केंद्र सरकार अब दिव्यांगों के लिए नौकरी में दिए जा रहे 3% आरक्षण को बढ़ा कर 5 फिसद कर रही है ! Indian government Ministry of Social Justice and Empowerment PWD department के मुख्य आयुक कमलेश पाण्डेय 30 April 2016 को यह कहा की Proposed legislation in respect में Incurable patients को भी विकलांगता की १९वि श्रेणी के रूप में जल्द ही शामिल कर लिया जायेगा !

उत्तर प्रदेश में विकलांगो की जन अधिनियम 9595 Monitoring कराने आये आर पाण्डेय ने बताया की भारत देश में विकलांगो की जनसंख्या कुल 2.68 करोड़ है जिसमे से 42 लाख से भी अधिक विलांग उत्तर प्रेदेश में रहते है ! यहाँ पर कुछ रोगियों को हर माह 2500 रूपये पेंशन के रूप में दिए जाते है जो की अन्य राज्यों में अनुकरणीय है ! देश में हो रही दिव्यांगों की समस्या के लिए जल्द ही राष्ट्रिय आयोग का गठन कर लिया जाएगा जिससे दिव्यांगों की समस्याओ का हल निकाला जाएगा ! भारत सरकार ने आने वाले 3 सालो में दिव्यंगो को Skilled employment दिलाने का फैसला किया है, यानी आने वाले 3 सालो में करीब 5 लाख से भी ज्यादा दिव्यंगो दक्ष कर रोजगार के अवसर प्राप्त होने वाले है !

मौजूदा कानून में भारत सरकार जल्द से जल्द बदलाव करने जा रही है जिससे वह विकलांगता की श्रेणियों का निर्धारण कर पाएगी ! अब जो कानून है इसमें सात तरह की विकलांगता श्रेणी आती है, अब जिन्हें बढ़ा कर 18वि श्रेणी करने के साथ ही 19वी श्रेणी में Incurable diseases से People living को शामिल कर लिया जाएगा ! अभी 3 फिसद आरक्षण दिव्यंगो को दिया जा रहा है, जिसे 5 फिसद करने की कवायद चल रही है ! सूत्रों के मुताबिक जब नया कानून लागू किया जाएगा तो इसे बढ़ाकर 5 फिसद कर दिया जाएगा ! उत्तर प्रदेश के अलावा केवल 7 राज्य ऐसे है जिन्होंने विकलांग कल्याण विभाग बनाये है ! असम, बिहार, पश्चिम बंगाल जैसे कई राज्य ऐसे है जिन्होंमे अभी तक विक्लान्ग्जं अधिनियम 1995 का ठीक तरीके से तो छोड़ो वहाँ क्रियानवयन हो ही नही पा रहा है !

More Latest News in Hindi 

 
Posted in ALL, Govt. Jobs, Latest News Tagged with:
2 comments on “Physically Handicap Divyang Viklang Pension Reservation Percentage Increased News
  1. vinay pratap says:

    Mai..b,sc b,ed,up tet qualifaing ke bad dhi up me viklang ko naukri nahi

     

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories