Parishidiya Schools Samayojan Shiksha Mitra Latest News in Hindi

Parishidiya Schools Samayojan Shiksha Mitra Latest News in Hindi

Parishidiya Schools Samayojan Shiksha Mitra Latest News in Hindi : 

परिषदीय विद्यालयों (Council Schools)में हो रहे शिक्षक समायोजन से शिक्षामित्र खफा है! कारण यह है छात्र संख्या के आधार पर हो रहे समायोजन में शिक्षामित्रों की काउंटिंग (Counting) नहीं हो रही है!

Parishidiya Schools Samayojan Shiksha Mitra Latest News in Hindi

Parishidiya Schools Samayojan Shiksha Mitra Latest News in Hindi

जबकि इन शिक्षामित्रों के समायोजन का मामला Court में विचाराधीन है! अगर इनके पक्ष में निर्णय आता है तो पद सृजित को लेकर संकट खड़ा हो सकता है! ऐसी स्थिति में यह कहाँ जाएंगे विषम परिस्थिति उत्पन्न हो जाएगी! इससे शिक्षामित्र अधिकारियों से गुहार लगा रहे है!
परिषदीय विद्यालय के शिक्षकों का इस समय समायोजन चल रहा है! यह छात्र संख्या के आधार पर हो रहा है! प्राथमिक (Primary) में 30 व उच्च प्राथमिक विद्यालय (High school) में 35 नौनिहालों पर एक शिक्षक रखा जाएगा! कई विद्यालयों में यह अनुपात बिगड़ा हुआ है! इस समायोजन में शिक्षामित्रों को नहीं जोड़ा जा रहा है! उनकी संख्या शून्य दर्शाई जा रही है! जबकि शिक्षामित्रों का कहना है हम लोगों की नियुक्ति छात्र संख्या के आधार पर हुई थी!

समायोजन का मामला Court में विचाराधीन है कुछ दिन बाद फैसला आना है! अगर हमारे पक्ष में निर्णय आता है तो पद को लेकर संकट खड़ा हो जाएगा! ऐसी स्थिति में हम लोग कहाँ जाएंगे! इस पर विभाग की तरफ से शिक्षामित्र परेशान है!

निर्देश मिलने पर होगी कार्रवाई :

शासनादेश के अनुसार समायोजन Process अपनाई जा रही है! समायोजन में शिक्षामित्रों की Zero संख्या को लेकर शासन की तरफ से कोई निर्देश नहीं मिले है! निर्देश मिलने पर कार्रवाई की जाएगी!

शासन से लगाई गुहार :

असमायोजित शिक्षक उत्थान समिति ने BSA व जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा है! जिसके जरिए प्रदेश महामंत्री/जिलाध्यक्ष युद्डू सिंह का कहना है की शिक्षामित्रों की नियुक्ति कक्षा 1 व 2 के नौनिहालों की छात्र संख्या के आधार पर पढ़ाने के लिए की गई थी! जनपद में 1537 शिक्षामित्र है! इनकी काउंसलिंग हो चुकी है! वहीं 200 शिक्षामित्र Third Batch के है! निर्णय आने के बाद पद खाली होने को लेकर दिक्कत उत्पन्न हो जाएगी! इसलिए इस मामले में शिक्षामित्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए कार्रवाई की जाए!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Parishidiya Teachers Latest News in Hindi, Shiksha Mitra Tagged with: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories