NIOS Trained Teachers Training Program Latest News in Hindi

NIOS Trained Teachers Training Program Latest News in Hindi

NIOS Trained Teachers Training Program Latest News in Hindi :

MHRD (Ministry of Human Resource Development) ने देश के 11 Lakh से ज्यादा Teachers को प्रशिक्षित करने का जिम्मा NIOS को सौंपा है! ये Teacher अभी विभिन्न राज्यों के Government और Private Schools में बिना प्रशिक्षण के पढ़ा रहे हैं!

NIOS Trained Teachers Training Program Latest News in Hindi

NIOS Trained Teachers Training Program Latest News in Hindi

अब सरकार ने शिक्षा का अधिकार कानून (Right To Information, RTI) में संशोधन कर इन्हें अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण के लिए आखिरी मौका दिया है! निर्धारित समय सीमा के अंदर प्रशिक्षण न पूरा करने वाले Teachers को नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा!
प्रशिक्षण का जिम्मा मिलने के बाद NIOS (National Institute of Open Schooling) ने इसके लिए तैयारियां शुरु कर दी हैं! पाठ्यक्रम तैयार करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है! अधिकारियों का कहना है कि Untrained Teachers को DL Ed. का प्रशिक्षण दिया जाएगा! Two Year Course का First Semester 3 October से शुरु हो जाएगा! इससे पहले राज्य सरकारों को अपने यहाँ के Untrained Teachers का पंजीकरण NIOS में कराना होगा!

 

Online होगी पढाई, Offline Exam :

NIOS के अधिकारियों ने बताया कि Untrained Teachers के प्रशिक्षण के लिए MHRD के स्वयंप्रभा प्लेटफार्म की मदद ली जाएगी! इस Online Platform पर Text और Audio-Visual पाठ्य सामग्री तो उपलब्ध ही होगी! साथ ही Teachers का लेक्चर और उनसे बातचीत का लिंक भी होगा! इसके अलावा स्वयंप्रभा Platform पर NIOS के चैनल पर 24 Hours विभिन्न Subjects के लेक्चर भी प्रसारित किए जाएंगे! Candidates को इसके माध्यम से पढ़ाई करनी होगी! हालाँकि प्रत्येक Semester की Exam Offline होंगी! इसके लिए हर राज्य में केंद्र बनाए जाएगें!

 

सर्वाधिक अप्रशिक्षित शिक्षक U.P., Bihar Or Bangal में :

अभी विभिन्न राज्यों में Total 1109444 Untrained Teacher पढ़ा रहे हैं! इसमें 511679 Government Or 597765 Private Schools में कार्यरत हैं! राज्यों की बात करें तो Uttar Pradesh, Bihar, West Bangal Or Madhya Pradesh की हालत सबसे बदतर है! Uttar Pradesh के Government Schools में 15559Private Schools में 128258 अप्रशिक्षित शिक्षक हैं! वहीं अगर उप्र की बात करें तो यहाँ 143817 ही Trained Teacher हैं!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Latest News Tagged with: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories