Manovigyan in UPTET Upper Primary Teacher मनोविज्ञान

Manovigyan in UPTET Upper Primary Teacher मनोविज्ञान

Manovigyan in UPTET Upper Primary Teacher मनोविज्ञान: Examination Regulatory Authority Uttar pradesh ने 2 February 2016 में होने जा रही UPTET (Teacher Eligibility Test) परीक्षा की तैयारिया शूरू कर दी है !

Manovigyan in UPTET Upper Primary Teacher मनोविज्ञान

Manovigyan in UPTET Upper Primary Teacher मनोविज्ञान

Registrar examination regulatory authority नवल किशोर ने यह कहा की प्राथमिक UPTET व उचच प्राथमिक UPTET Exam अलग-अलग समय पर कराये जायेंगे ! Primary UPTET गणित, हिन्दी भाषा, बाल मनोविज्ञान, अंग्रेजी, संस्कृत, पर्यायवरण अध्ययन व उर्दू तथा उचच प्राथमिक UPTET में पर्यायवरण अध्यन को हटाकर उसकी जगह पर विज्ञान की परीक्षा को कराया जायेगा ! Registrar Examination Regulatory Authority ने कहा की वर्ष 2014 में हुई UPTET Exam में अभ्यर्थियो की संख्या 900000 थी ! और वर्ष 2014 में हुई UPTET Exam में 9 लाख में से 7 लाख 50 अभ्यर्थी ही शामिल हुए थे ! UPTET Exma के लिए वर्ष 2014 में 600 से भी ज्यादा केन्द्रों की संख्या थी !

और इस बार अंदाजा लगाया जा रहा है की Uttar Pradesh Primary Schools में काम कर रहे शिक्षा मित्र भी 2 February 2016 में होने जा रही UPTET Exam में शामिल होंगे ! और इस बार UPTET Exam में अभ्यर्थियो की संख्या करीब 10 लाख पार कर जाएगी ! इसी वजह से परीक्षा नियामक Uttar pradesh में करीब 1000 से भी ज्यादा केन्द्र बनवाने की तैयारी में लगा हुआ है ! प्रदेश के सभी Division Headquarters (मण्डल मुख्यालयो) सबसे ज्यादा केन्द्र बनाये जाने है !

See Also 

UPTET Sample Questions Model Paper Anaswers Manovigyan

Posted in ALL, Latest News, UPTET, UPTET 2015 Notification, UPTET 2016, UPTET Latest News, UTET Tagged with: , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Please wait...

कोई न्यूज़ छूटने ना पाए Subscribe Now

सभी न्यूज़ Updates अपने ईमेल पर जानने के लिए Subscribe करें
OK