Lekhpal Revenue Inspector Promotion Latest News in Hindi

Lekhpal Revenue Inspector Promotion Latest News in Hindi 

Details for Lekhpal Revenue Inspector Promotion News Today in Hindi, Lekhpal Revenue Inspector Promotion Latest News in Hindi 

Lekhpal Revenue Inspector Promotion Latest News in Hindi

Lekhpal Revenue Inspector Promotion Latest News in Hindi

Lekhpal Revenue Inspector Promotion Latest News in Hindi: राज्य सरकार ने राजस्व संहिता में राजस्व निरीक्षकों के दायित्व और लेखपालों के लिए राजस्व निरीक्षकों के पद पर PROMOTION के अवसर बढाने का इरादा बना लिया है ! इन्हीं कारणों से राजस्व परिषद ने हर पांच लेखपालों पर एक राजस्व निरिक्षण का पद निश्चित किया है ! प्रदेश में कुल लेखपालों की संख्या 31337 है ! राजस्व परिषद ने सरकार को सुझाव देते हुए कहा है कि राजस्व निरीक्षकों के 3633 नये पद और सम्मिलित किए जाए ! वर्तमान में राजस्व निरिक्षक के कुल पदो की संख्या 2634 है !

लेखपालों की राजस्व निरीक्षक के पदों की संख्या कम होने के कारण उनका PROMOTION नहीं हो पा रहा है ! कम संख्या में लेखपाल होने के कारण उन्हें PROMOTION का मौका नहीं मिल पा रहा है ! वहीं राजस्व संहिता में लेखपालों के साथ-साथ राजस्व निरीक्षकों का भी कार्य बढ़ा दिया गया है ! उन पर न सिर्फ आबादी का सर्वेक्षण कराने की जिम्मेदारी है, बल्कि मिलेजुले नम्बरों वाले खातों के सभी खातेदारों के अंश दिखाने का दायित्व भी उन पर ही है ! खतौनी के साथ ही नक्शे में भी खातेदारों के अंश का भौतिक विभाजन दिखाने का दायित्व भी उन पर ही है !

चुनाव ड्यूटी और भूलेखो के कंप्यूटरीकरन आदि कार्य बढने के कारण भी उन पर काम का बोझ गया है ! इसी प्रकार विभिन्न कार्यो का दायित्व उन पर बढ़ गया है ! वर्तमान में राजस्व निरिक्षक के 12 लेखपालों पर केवल एक लेखपाल ही सभी कार्य करता है ! सभी कार्य सुचारू रूप से करने के लिए राजस्य निरीक्षकों के कुल 6267 पदों की जरूरत है ! अर्थात् वर्तमान में 2634 पदों को देखते हुए 3633 ओर अतिरिक्त पद की जरूत है !

More News Today in Hindi 

Posted in ALL, Govt. Jobs, Latest News Tagged with:
One comment on “Lekhpal Revenue Inspector Promotion Latest News in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.