Latest News About UPTET Today

Latest News About UPTET Today

Latest News About UPTET Today

Latest News About UPTET Today: यू. पी में इस वर्ष  भी कोई शिक्षक पात्रता परीक्षाये (टीईटी) होने के बिल्कुल भी आसार न के बराबर ही रह गए हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी के कार्यालय की आने वाले कुछ दिनों में व्यस्तता और पंचायत के चुनाव की वजह से इसकी बची- कुची उम्मीदें भी खत्म होती नजर आ रही हैं।

कहा जा रहा है कि अब टीईटी-2014 परीक्षा शायद अगले साल ही 2016 में हो। अनिवार्य शिक्षा कानून के लागू होने के बाद भी राज्य में टीईटी की परीक्षा अब तक केवल दो ही बार हो पाई है। 2011 में हुई टी ई टी परीक्षा माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा कराई गयी थी और इसे लेकर उठे विवाद अभी भी जारी हैं। इसके बाद ही परीक्षाओ की जिम्मेदारी नियामक अधिकारी के कार्यालय को दी गई थी। इन परीक्षाओं की विशेषज्ञता के कारण ही नियामक प्राधिकारी ने बिना विवाद के ही परीक्षा संपन्न करा दी थी लेकिन वो 2014 की परीक्षा का कार्यक्रम भी घोषित नही कर पाया ।

इसके लिए कितनी बार शासन को प्रस्ताव भी भेजा गया लेकिन कोई भी सहमति नही मिल सकी। एनआईसी ने सर्वर की व्यस्तता के कारण से टीईटी को कराने में असमर्थता जताई थी। लेकिन वैसे भी सरकार की प्राथमिकता टीईटी की बजाय बीटीसी ओर प्रशिक्षु शिक्षकों की ही भर्ती रही। नियामक प्राधिकारी कार्यालय सूत्रों के अनुसार इससे भी पहले यह योजना बना ली गई थी कि दिसंबर में टीईटी को कराने का प्रस्ताव भेजा जाए लेकिन मौजूदा समय में ऐसा बिल्कुल भी मुमकिन होता नहीं यह प्रतीत हो रहा है। पंचायत चुनाव ओर अन्य कारणों के चलते टीईटी हो पाना लगभग मुश्किल लग रहा है।

More UPTET Latest News

Posted in About UPTET, ALL, Latest News, UPTET, UPTET 2015 Notification, UPTET Latest News Tagged with: , , ,