Kaushal Vikas Vocational Education Training Latest News in Hindi

Kaushal Vikas Vocational Education Training Latest News in Hindi

Kaushal Vikas Vocational Education Training Latest News in Hindi :

मुख्यमंत्री (Chief Minister) योगी आदित्यनाथ ने कहा हैं कि भारत विश्व का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश हैं! और भारत के राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सबसे ज्यादा युवाओं की संख्या हैं! आकडों के अनुसार 22 करोड़ जनसंख्या में 63 प्रतिशत युवाओं की संख्या हैं! युवाओं की संख्या को देखकर मुख्यमंत्री ने उन्हें अपनी योग्यता के अनुसार फोकस करके बेहतर Manpower को तैयार किया हैं!

Kaushal Vikas Vocational Education Training Latest News in Hindi

Kaushal Vikas Vocational Education Training Latest News in Hindi

कहा हैं कि इस तरह एक कुशल भारत का निर्माण हो सकता हैं! इसमें युवाओं को कौशल (Skill) और ITI के जरिए प्रशिक्षण देकर तकनीकी तौर पर दक्ष बनाने की दिशा की में तेजी से काम को शुरु किया गया हैं! जनसंख्या को देकर सरकार ने तय किया हैं कि सभी मंत्रालयों से समन्वय करके Five Year में कम से कम 70 लाख युवाओं को ट्रेंनिंग देकर उन्हें रोजगार दिलाया जाए! इस लक्ष्य को पाने के लिए जल्द से जल्द कार्य को शुरु कर दिया जाए!
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ‘विश्व युवा कौशल दिवस’ पर व्यावसायिक शिक्षा (Vocational Education)एवं कौशल विकास विभाग (Skill Development Department) द्वारा इंदिरा प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में युवकों को संबोधित कर रहे थे! मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा हैं कि व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग द्वारा संचालित कार्यक्रम के माध्यम से कम पढ़े-लिखे युवाओं को आत्मनिर्भर बनाया हैं! उन्होंने इस कार्य में विभाग की तारीफ की और कहा हैं कि इस तरह युवाओं का रुझान भी कौशल विकास की ओर बढ़ा हैं ! इसी का नतीजा हैं की इस साल अब तक 10 Lakh युवक ट्रेंनिंग लेने के लिए पंजीकरण (Registration) करा चुके हैं! यह एक अच्छा संकेत हैं!

लघु एवं कुटीर उघोगों को प्रोत्साहित करने पर बल देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि डेयरी, दुग्ध उत्पादन, कृषि, वस्त्र उघोग, खादी ग्रामोद्योग, प्राविधिक शिक्षा, लघु व मध्यम उघोग आदि विभागों के साथ मिलकर 70 Lakh युवकों को रोजगार मुहैया कराने का प्रयास किया जाएगा! थोड़े से प्रयास और विभिन्न मंत्रालयों के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करके युवाओं को रोजगार देने के लिए काम करने की जरूरत हैं! वस्त्र निर्माण के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं! योगी ने कहा, ग्रामीण युवकों को भी सरकार के इन कार्यक्रमों का लाभ दिलाने के लिए तहसील व ब्लॉक स्तर (Block Level) पर ITI खोलने के लिए जल्द ही कदम उठाएंगे! उन्होंने अधिकारियों से कहा कि ग्रामीण युवकों को रोजगार दिलाने के लिए मंडल व जिले स्तर पर भी रोजगार मेले का आयोजन होना चाहिए!

मुख्यमंत्री ने युवकों को रोजगार दिलाने में विशेष योगदान देने वाले गोरखपुर के CDO अनूप कुमार सिंह, निदेशक रोजगार एवं प्रशिक्षण राजेन्द्र प्रसाद और निदेशक राज्य कौशल विकास मिशन राजेश कुमार को सम्मानित किया! कार्यक्रम को डिप्टी CM Dr. Dinesh Sharma व Keshv Prasad Moury के अलावा कौशल विकास एवं व्यावसायिक शिक्षा मंत्री चेतन चौहान, राज्य मंत्री सुरेश पासी, प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन, वक्फ राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने भी संबोधित किया!

बंद कताई मिलों को शुरु कराएंगे :

CM ने कहा कि सरकार प्रदेश की बंद पड़ी कताई मिलों को फिर शुरु करने पर विचार करेगी! सरकार अगर इन मिलों को चलाने में असमर्थ होगी तो इन्हें PPP Mode में देकर भी शुरु कराया जा सकता हैं!

101 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास :

योगी ने व्यावसायिक शिक्षा विभाग की 101 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया! इनमें ITI के 6 नवनिर्मिण भवनों समेत 10 संस्थानों में सौर ऊर्जा संयंत्र, 25 संस्थानों में स्थापित लैब, 35 संस्थानों में तैयार कराए गए Smart Class Room, 4 संस्थानों का जीर्णोद्धार और 17 संस्थानों में नवनिर्मित कार्यशालाओं का लोकार्पण शामिल हैं! इसके अलावा 3 अन्य सस्थानों में सौर ऊर्जा संयंत्र और सुल्तानपुर (Sultanpur) में राजकीय शिल्पकार अनुदेशक प्रशिक्षण संस्थान का शिलान्यास भी किया गया!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Kaushal Vikas Vocational Education Training Latest News, Latest ITI Hindi News Tagged with: , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories