JNV Jawahar Navoday Teachers Vacancy Latest News in Hindi

JNV Jawahar Navoday Teachers Vacancy Latest News in Hindi

JNV Jawahar Navoday Teachers Vacancy Latest News in Hindi

JNV Jawahar Navoday Teachers Vacancy Latest News in Hindi

JNV Jawahar Navoday Teachers Vacancy Latest News in Hindi: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(CBSE) अगले साल से केंदीय विद्यालय (Central School) व जवाहर नवोदय विद्यालयों (JNVs schools) में शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित नहीं करेगा ! अगले साल से इन दोनों संस्थानों को अपने लिए परीक्षा तंत्र स्वयं ही विकसित करना होगा !सीबीएसई (CBSE) ने केवल इसी साल के लिए दोनों संस्थानों के लिए परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी अपने ऊपर ली है !

सीबीएसई (CBSE) अध्यक्ष राकेश चतुर्वेदी ने बताया कि बड़ा बोर्ड (BOARD) होने के कारण हर प्रकार की परीक्षा के आयोजन का जिम्मा उठाना कभी-कभी संभव नहीं होता है ! इस तरह से क्वालिटी पर भी प्रभाव पड़ता है ! उन्होंने कहा कि भर्ती परीक्षा और बच्चो के लिए परीक्षा का आयोजन बिल्कुल अलग-अलग कार्य है ! शिक्षकों की भर्ती के लिए विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है ! उल्लेखनीय है इस साल केवी (KV) में प्राथमिक शिक्षक व प्राथमिक शिक्षा (संगीत )की भर्ती परीक्षा प्रश्न पत्र लीक होने के बाद रद करनी पड़ी थी !

नेट की आंसर की (ANSWER KEY) जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(CBSE) ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (National Eligibility Test) जुलाई 2016 की स्कैन ओएमआर शीट (SCAN OMR SHEET) आंसर की(ASNWER KEY) जारी कर दी !पहली बार बोर्ड ने बजाय 10 जुलाई को टेस्ट कराया था और करीब दो माह बाद आंसर की जारी की !बोर्ड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (Executive Director) ने इस संबंध में नोटिस जारी कर बताया है कि कैंडिडेट (CANDIDATE) 9 सितंम्बर तक अपनी OMR SHEET और ANSWER KEY पर आपतियो दर्ज करा सकते है ! प्रत्येक प्रश्न को चेलिंज करने के लिए एक हजार रूपये का भुगतान करना होगा !

जम्मू-कश्मीर में बवाल के कारण देरी :बोर्ड ने 10 जुलाई को देशभर में परीक्षा की थी,लेकिन जम्मू-कश्मीर में हिंसक घटनाओं के कारण वहां परीक्षा नही हो पाई थी ! इसके बाद 28 AUGUST को वहां नेट का आयोजन कराया गया ! 15 से पहले रिजल्ट : नेट का रिजल्ट बोर्ड SETEMBER से पहले जारी कर सकता है और इसी के साथ DECEMBER 2016 के लिए नोटिफिकेशन (NOTIFICATION) भी जारी होगा ! बोर्ड सूत्रों के मुताबिक नेट का रिजल्ट जारी करने में पहले ही देरी हो चुकी है ,ऐसे में अगले नेट में वह देरी नहीं चाहते है !

More News Today in Hindi 

Posted in ALL, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.