IIT JEE Mains Advanced 2018 Notification Latest News in Hindi

IIT JEE Mains Advanced 2018 Notification Latest News in Hindi

IIT JEE Mains Advanced 2018 Notification Latest News in Hindi

Central Board Of Secondary Education
संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई-मेन) यूनिट
प्रवेश सूचना जेईई (मेन) – 2018

IIT JEE Mains Advanced 2018 Notification Latest News in Hindi

IIT JEE Mains Advanced 2018 Notification Latest News in Hindi

मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार की अधिसूचना के अनुपालन में जेईई एपेक्स Board द्वारा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों और अन्य केन्द्र पोषित तकनीकी संस्थानों इत्यादि में पूर्वस्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में प्रवेश हेतु पाँचवी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मेन)-2018 का आयोजन Date 08.04.2018 (Sunday) को किया जाएगा।

मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, नागालैंड एवं ओडिशा राज्यों ने जेईई (मेन) प्रणाली को अपनाया है। इस प्रकार, इन राज्यों की इंजीनियरिंग संस्थाओं, जो पूर्व में अपने राज्य स्तरीय परीक्षा के आधार पर प्रवेश ले रही थी, में प्रवेश चाहने वाले उम्मीदवारों को जेईई (मेन)-2018 आवेदन फार्म Online भरने की सलाह दी जाती हैं।

जेईई (एडवांस्ड) के लिए जेईई (मेन) एक पात्रता परीक्षा भी होगी, जिसमें उन Candidates को बैठना होगा जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों/आईएसएम धनबाद द्वारा संचालित पूर्व स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं। जेईई (एडवांस्ड) के बारे में सूचना के लिए, उम्मीदवारों को जेईई (एडवांस्ड) Website www.Jeeadv.ac.in को देखने की सलाह दी जाती हैं।
विस्तृत सूचना बुलेटिन जिसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, शामिल होने के लिए पात्रता मापदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा के शहर, पात्रता का राज्य कोड, आयु में छूट, प्रवेश के लिए पात्रता, आरक्षण नीतियां और महत्वपूर्ण तिथियाँ समाहित हैं, जेईई (मेन) Website WWW.Jeemain.nic.in पर 20.11.2017 से उपलब्ध होगा। इच्छुक उम्मीदवारों से उपर्युक्त Website से सूचना बुलेटिन Download करने और आवेदन करने से पूर्व उसे ध्यानपूर्वक पढ़ने का अनुरोध किया जाता हैं।
जेईई (मेन) और जेईई (एडवांस्ड) के लिए पात्रता मापदंड भिन्न-भिन्न हैं।

उम्मीदवारों से सूचना बुलेटिन को ध्यानपूर्वक पढ़ने और जेईई (मेन) तथा जेईई (एडवांस्ड) के लिए निर्धारित मापदंड के अनुसार अपनी पात्रता सुनिश्चित करने का अनुरोध किया जाता है। Online आवेदन पत्र भरने से पहले आधार प्रमाणीकरण की प्रक्रिया अलग जनसूचना में अधिसूचित की जाएगी।
इच्छुक उम्मीदवारों को केवल जेईई (मेन) Website www.Jeemain.nic.in के माध्यम से ही आवेदन करना है। Online आवेदन प्रक्रिया 01.12.2017 से आरंभ होगी। आवेदन करने की Late Date 01.01.2018 है तथा शुल्क का भुगतान 02.01.2018 तक किया जा सकता हैं।

अधिशासी निदेशक (जे.ए.बी)

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in ALL Tagged with: , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

About Me

Manoj Saxena is a Professional Blogger, Digital Marketing and SEO Trainer and Consultant.

How to Earn Money Online

Categories