IAS Exam Humanities Subjects Latest News in Hindi

IAS Exam Humanities Subjects Latest News in Hindi

IAS Exam Humanities Subjects Latest News in Hindi : आइएएस की परीक्षा की तेयारी कर रहे अभ्यार्थींयो के लिए अच्छी खबर हैं अब जरुरी नहीं हैं कि उन्हे सिर्फ विज्ञान विषय से ही तैयारी करनी जरुरी हैं वे चाहे तो अपनी मुख्य परीक्षा (Main Exam) मे अब मानवीकी विषय को चुनकर भी तैयारी कर सकते हैं संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) की परीक्षा में अब इंजीनियरिंग-विज्ञान की प्रतियोगियों की संख्या कम- सिविल सेवा के पैटर्न में बदलाव के बाद अब वैकल्पिक विषयों का महत्व भी कम हो गया हैं।अब उनकी जगह अभ्यार्थी मानविकी विषय को लेकर तैयारी कर सकते हैं।

IAS Exam Humanities Subjects Latest News in Hindi

IAS Exam Humanities Subjects Latest News in Hindi

Civil service main examination Result 2016 Latest News in Hindi 

सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2016 के परिणाम को देखे तो यह कहा जा सकता हैं कि अब विज्ञान कि जगह मानविकी विषयों ने ले ली हैं।अब पेपर पैटर्न बदलने के बाद इंजीनियरिंग व विज्ञान से पढ़ाई कर रहे छात्र भी जीएस के पेपर को आसान बनाने के लिए मानविकी के विषयों जैसे भूगोल, इतिहास, राजनीति शास्त्र, मानव विज्ञान, हिंन्दी विषयों (Hindi Subject) को लेकर तैयारी कर रहे हैं।परीक्षा में शामिल इंजीनियरिंग व विज्ञान वर्ग के छात्रो ने अपने विषय न लेकर मानविकी के विषय लेकर सफलता पाई हैं।

IAS Exam Tips Latest News in Hindi 

ऐसे सफलता पाने वाले छात्रों को देखे तो इस बार की टॉपर नंदिनी जिसने अपने मुख्य विषय इंजीनियरिंग को अपनी परीक्षा में न रखकर अपनी मार्तभाषा कन्नड़ साहित्य को चुना और सफलता पाई। इसी तरह ओर टॉपर की बात करे तो ऑल इंडिया में चौथी रैंक लाने वाली इलाहाबाद की बेटी सौम्य ने भूगोल विषय को चुना और सफलता पाई। उसी तरह मदन मोहन मालवीय इंजीनियरिंग कॉलेज से पढ़ाई कर रहे आशीष कुमार ने हिंदी साहित्य से परीक्षा दी और सफलता पाई। इसी तरह ज्यदातर टॉपर ऐसे ही हैं जिसने मानविकी के  विषय को चुना और सफलता पाई। इसका एक कारण यह भी हैं की इससे छात्रों को अपने पसंद का विषय चुनने में मदद मिलती हैं और यह आसान भी पड़ता हैं। अब पेपर के पैटर्न के बदलने के बाद ज्यादातर छात्र मानविकी विषयो का ही चयन करेगे |

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories