GS1QR Code Scanner to Verify TET Certificate Online

GS1QR Code Scanner to Verify TET Certificate Online

GS1QR Code Scanner to Verify TET Certificate Online : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अब (CBSE) ऐसे मोबाईल वेरिफिकेशन सिस्टम की शुरात की है जो फ़ो फर्जी सर्टिफिकेट रखते है अब उनकी ख़ैर नही ! जब CTET के लिए CBSE (केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) को देश भर से शिकायत मिल रही थी तो CBSE ने इस पर सख्त कदम उठा लिया है ! और इसी कारण से फिर CBSE बोर्ड ने CTET सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन की शुरुआत कर दी है ! और CBSE बोर्ड ने CTET के लिए जो ये कदम उठाया है इस सिस्टम शुरुआत की सार्वजनिक सुचना भी दे दी है !

GS1QR Code Scanner to Verify TET Certificate Online

GS1QR Code Scanner to Verify TET Certificate Online

CBSE बोर्ड के निदेशक द्वारा बयान आया है की Fub. 2015 में जिन्होंने CTET परीक्षा को पास किया था तो उनके सर्टिफिकेट की सुचना को ऑनलाइन कर सार्वजनिक कर दिया गया है ! यह सिस्टम ऐसा तैयार किया गया है की परीक्षा समितिया व भर्ती बोर्ड छात्रों के सर्टिफिकेट के जाँच कर सकता है !

सर्टिफिकेट को देखने के लिए सर्व प्रथम आपको क्यू आर कोड स्कैनर Application को Download करना पड़ेगा ! और इस Application को आप Download कर लोगे फिर इसे Open करोगे तो वो आप से सबसे उपर अंकित किया गया जीएस-1 क्यू आर Code डालने के लिए कहेगा ! और जब आप Code को अंकित कर देगे तो उस व्यक्ति सारा का सारा डाटा आप के सामने जारी हो जायेगा जिसमे व्यक्ति का नाम, पता, रोल नुम्बर, फोटो, आदि सारी जानकारी आप को मिल जाएगी ! जब बोर्ड में Online वेरिफिकेशन सिस्टम लांच किया तो उन्होंने एक बात और बिलकुल साफ़ कर दी है की अब मैनुअल जाँच बिलकुल नही होगी ! उन्होंने साफ कर दिया है की छात्रों के सर्टिफिकेट की जाँच बोर्ड या समिति ऑनलाइन कर सकते है !

See Also

 
Posted in ALL, CTET, CTET 2015 Latest News, CTET 2016 Tagged with:

Categories