Government 1500 Online Course Design Latest News in Hindi

Government 1500 Online Course Design Latest News in Hindi

Government 1500 Online Course Design Latest News in Hindi : नई शिक्षा नीति जारी करने से पहले ही Government Education Field में बड़े बदलावों को अंजाम देने में जुट गई है। इनमें एक बड़ा कदम Online Education को बढ़ावा देने का भी है।

Government 1500 Online Course Design Latest News in Hindi

Government 1500 Online Course Design Latest News in Hindi

फिलहाल इसके लिए 1500 New Course Design किए जा रहे हैं, जो अगले Three Months के भीतर लांच (Launch) हो जाएंगे। Online Platform ‘स्वयं’ पोर्टल के जरिये करीब 670 Course पहले से संचालित किए जा रहे हैं। यह सभी Course Social Study and Science के Field से जुड़े हैं। वैसे भी Government का लक्ष्य आने वाले दिनों में शिक्षा को ऐसा स्वरुप देना है, जिसमें कोई भी व्यक्ति कभी भी और कहीं से भी पढ़ाई कर सके। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Human Resource Development Ministry) और National Council of Educational Research, NCERT की मदद से तैयार किया गया ‘स्वयं’ पोर्टल इस पूरी मुहिम को दिशा दे रहा है। इसके लिए 10 स्थानीय भाषाओं में भी करीब 300 Online Course Design किए जा रहे हैं, जो March तक Start हो जाएंगे।

18 Lakhs Registered in Five Months News in Hindi :

मंत्रालय का दावा है कि Online Education जिस तेजी से आगे बढ़ रही है, उसे देखते हुए आने वाले दिनों में ‘स्वयं’ पोर्टल दुनिया में Education का सबसे बड़ा पोर्टल बन जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले Five Months से भी कम समय में इस पोर्टल के जरिये करीब 18 Lakh छात्रों ने अलग-अलग Courses में अपना Registration कराया है। मंत्रालय का लक्ष्य अगले साल तक देश-दुनिया के करीब एक करोड़ छात्रों को ‘स्वयं’ पोर्टल के जरिये Online Education देना है। फिलहाल पिछले कुछ दिनों से इसे लेकर जोर-शोर से तैयारी चल रही है।

76 Universities Name For Coures News in Hindi

खास बात यह है कि ‘स्वयं’ पोर्टल के जरिये संचालित होने वाले इन Courses को अब तक देश के 76 Universities ने अपना नाम देने की मंजूरी दी है। यानि इनकी Degree इन Universities के नाम से मिलेंगी। इनमें फिलहाल और भी Universities को जोड़ने की Process चल रही है।

Online Training For Teachers News in Hindi :

हाल ही में Government ने देशभर के Untrained Teachers को Training देने का काम भी Online Start किया है। इसके तहत करीब 12 Lakh Untrained Teacher अब तक Training के लिए अपना Registration करा चुके हैं।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in Basic Education, Govt. Jobs, UP Teachers Tagged with: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories