Download NCERT Books Online Official Website Latest News

Download NCERT Books Online Official Website Latest News

Download NCERT Books Online Official Website Latest News :

देशभर के 16 राज्यों, CBSE (Central Board of Secondary Education) से मान्यता प्राप्त Schools समेत Central SchoolJawahar Navodaya Vidyalayas में पढ़ाई जाने वाली NCERT की Books के लिए मारामारी अब खत्म होने जा रही है!

Download NCERT Books Online Official Website Latest News

Download NCERT Books Online Official Website Latest News

अब ये Books NCERT ( National Council of Educational Research and Training) के Online पोर्टल पर Order से मिलेंगी! अब कोई भी व्यक्ति Portal के माध्यम से किसी भी Class की किसी भी Subject की Book खरीद सकेगा! खास बात यह है कि Flipkart और Amazon Example E-commerce Website पर भी NCERT Books मिलेंगी!
मानव संसाधन विकास (Human Resource Development) राज्यमंत्री स्कूली शिक्षा Upendra Kushwaha ने केंद्रीय स्कूली शिक्षा सचिव, अनिल स्वरूप की मौजूदगी में NCERT Portal www.ncertbooks.ncert.gov.in का उद्घाटन किया! शिक्षा सचिव ने बताया कि इस Portal को बनाने का मुख्य मकसद आम अभिभावकों को राहत देना है, ताकि वे अपनी मर्जी से Book (निजी प्रकाशक या NCERT) खरीद सके!

इस Portal के माध्यम से राज्य सरकार, CBSE के निजी Schools के अलावा Jawahar Navodaya, Central School के Schools को भी Online ही Order करना होगा! Online Portal पर Book का Order देने के बाद घर पर पहुंचने के बाद ही Book का Price (दाम) देना होगा! Portal पर Order के बाद दुकानदार या आम आदमी तक Book पहुंचने का सारा Record JPS से Monitor होगा, ताकि Book पहुंचने में कोई देरी न हो! Portal के माध्यम से आम लोगों को सीधे Book खरीदने के लिए अभी 15 Days का इंतजार करना होगा!

13 Million की डिमांड पूरी करने की तैयारी :

NCERT के देशभर में 650 अधिकृत विक्रेता हैं! उनकी संख्या बढ़ाने की तैयारी चल रही हैं! Portal शुरु हो गया हैं, लेकिन अगले पर Books का प्रकाशन होगा! NCERT की पौने Four Million Book की Demand रहती हैं, लेकिन अब Schools में NCERT Books को पढ़ाने की संख्या में इजाफा होने के चलते प्रबन्धन 13 Million तक मांग पूरा करने के आधार पर तैयारी कर रहा है!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Download NCERT Books, Govt. Jobs, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories