DL Ed 2017 Empty Seats Districts Latest News in Hindi

DL Ed 2017 Empty Seats Districts Latest News in Hindi 

DL Ed 2017 Empty Seats Districts Latest News in Hindi

Diploma in Elementary Education, DL Ed. (पूर्व Basic Training Certificate, B.T.C.) 2017 में करीब 19 Thousand खाली Seats का प्रकरण शासन में अटक गया है।

DL Ed 2017 Empty Seats Districts Latest News in Hindi

DL Ed 2017 Empty Seats Districts Latest News in Hindi

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय (Exam Regulatory Authority Office) ने इस संबंध में Full Report भेजी है और अब वहां से निर्देश मिलने की राह देखी जा रही है। अनुमति मिलने पर ही चौथे चरण (Fourth Stage) की Online Counseling होगी। इस संबंध में जल्द आदेश हो सकता है।

Some Related Links For Diploma in Elementary Education, DL Ed. (पूर्व Basic Training Certificate, B.T.C.) 2017 :

 DL Ed 2017 Blank Seats Colleges Latest News in Hindi

 UP DL Ed BTC 2017 Seats Latest News in Hindi

DL Ed BTC 2017 College Allocation List

 

DL Ed. की करीब Two Lakh से अधिक Seats पर प्रवेश के लिए Exam Regulatory Authority Office ने इस बार Online Counseling कराई थी। इसकी वजह यह थी कि तमाम Colleges में Seats खाली रह जाती थी और College संचालक इसका जिम्मा जिला शिक्षा व प्रशिक्षण केंद्रों (District Education and Training Centers) पर डाल रहे थे। साथ ही सत्र को नियमित करने के लिए 2016 सत्र को शून्य करने का भी निर्णय लिया गया।

यह दोनों प्रयास DL Ed. की सभी Seats भरने में नाकाम रहे हैं, Pradesh भर में बड़ी संख्या में Seats रिक्त रह गई हैं। Examination Regulatory Office ने Third Phase का प्रवेश पूरा होने के समय दावा किया था कि Total 2 Lakh 900 Sheats में से 1 Lakh 97 Thousand 620 Seats भर गई हैं, सिर्फ 4380 Seats खाली रह गई हैं। ये Seats Pradesh के 186 Colleges की रही हैं, जिनमें आजमगढ़, बागपत, गाजीपुर, मेरठ, मुजफ्फर नगर, सहारनपुर, शामली आदि जिले (Azamgarh, Bagpat, Ghazipur, Meerut, Muzaffar Nagar, Saharanpur, Shamli etc. Districts) शामिल थे।
असल में उस समय Examination Regulatory Office ने Candidates को जो College आवंटन किया था, उसे प्रवेश मान लिया गया लेकिन, बड़ी संख्या में Candidates ने प्रवेश में रुचि ही नहीं दिखाई। तमाम Candidate ऐसे हैं जिन्होंने Two Thousand Rupees Token Money जमा करने के बाद भी प्रवेश नहीं लिया।

यही नहीं Examination Regulatory Authority सचिव ने Third Step
पूरा होने के बाद सभी Candidates को मौका और यह कहते दिया कि जिन्होंने Two Thousand Rupees जमा करके प्रवेश नहीं लिया है वह भी उन Colleges में प्रवेश ले सकते हैं, जहां के लिए दावेदारी की हो, बशर्ते वहां Seats रिक्त हों। Third Step पूरा होने के बाद NIC (National Informatics Centre) से Examination Regulatory Office को बताया कि करीब 19 Thousand Seats खाली हैं। Examination Regulatory Authority सचिव Dr. Sutta Singh ने खाली Seats का पूरा ब्योरा निदेशक SCERT को भेजा हैं। माना जा रहा है कि शासन की सहमति के बाद SCERT से इस संबंध में निर्देश नहीं आया है। ज्ञात हो कि DL Ed. का सत्र भी Start हो चुका है।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in BTC 2016-17, Diploma in Elementary Education 2017-18 Admission Latest News in Hindi Tagged with: , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

About Me

Manoj Saxena is a Professional Blogger, Digital Marketing and SEO Trainer and Consultant.

Categories