CTET Online Examination Latest News in Hindi

CTET Online Examination Latest News in Hindi

CTET Online Examination Latest News in Hindi :

देश में Teachers की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए NCTE (National Council For Teacher Education) CTET (Central Teacher Eligibility Test) में बड़े बदलाव करने जा रहा है! इसके तहत अब CTET का आयोजन लिखित प्रारूप (Pen-Paper) की जगह Online प्रारूप में होगा!

CTET Online Examination Latest News in Hindi

CTET Online Examination Latest News in Hindi

NCTE के प्रमुख ‘A’ Santosh Mathew ने बताया कि देश के Teachers की गुणवत्ता में सुधार के लिए परिषद ने बहुत सारे उपाय किए हैं! इनमें CTET के Paper से लेकर Exam आयोजित होने वाले तरीकों सभी में बड़े स्तर पर बदलाव किए जाएंगे! उन्होंने बताया कि सबसे पहले इस Exam को Pen-Paper Mod से बदलकर Computer आधारित Online किया जाएगा! इस संबंध में CTET के साथ चर्चा हो गई है! इस परीक्षा का आयोजन पूरे देश में CTET ही करता है!

Mathew ने बताया कि इसके आलावा परिषद परीक्षा के ढांचे में भी बदलाव करने जा रहा है! अभी तक CTET के जरिए शिक्षकों के ज्ञान और कौशल की परीक्षा ली जाती हैं, लेकिन अब इसमें अब शिक्षक के रवैये (एटीटयूड) की भी परीक्षा ली जाएगी! इसके लिए NCERT और विशेषज्ञों के साथ मिलकर ‘ASK’ पैटर्न तैयार किया हैं!
Mathew का कहना है कि Teachers की गुणवत्ता में उनका रवैया सबसे महत्वपूर्ण होता है लेकिन अब तक इसकी परीक्षा नहीं ली जाती थी! उनहोंने बताया कि सैध्दातिक रूप से इस बात का फैसला कर लिया गया है!

जल्द ही जारी होगी अधिसूचना :

September में प्रस्तावित CTET के लिए अभी तक CBSE की ओर से कोई अधिसूचना जारी नहीं हुई है! सूत्रों के अनुसार जल्द ही इस Exam के लिए Board अधिसूचना जारी कर सकता है!

September की Exam से लागू हो सकती है नई व्यवस्था :

NCTE के प्रमुख से जब पूछा गया कि क्या नई व्यवस्था September में होने वाला Exam से लागू होगी, तो उन्होंने कहा कि हो सकता है कि इसे September से ही लागू कर दिया जाए! अगर September से यह लागू नहीं होता है तो इसके बाद जब भी यह परीक्षा होगी तो Online ही होगी! पिछले सालों में यह Exam साल में दो बार होती थी लेकिन इस बार अभी तक एक भी परीक्षा नहीं हुई है! September 2016 में आयोजित Exam में 7 Lakh से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, CTET Latest News, Govt. Jobs, Latest News Tagged with: , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories