CTET Computerized Aptitude Online Test Official Notification Sep 2017 Latest News in Hindi

CTET Computerized Aptitude Online Test Official Notification Sep 2017 Latest News in Hindi

CTET Computerized Aptitude Online Test Official Notification Sep 2017 Latest News in Hindi : देश में Teachers की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए NCTE (National Council for Teacher Education) CTET (Central Teacher Eligibility Test) में बड़े बदलाव करने जा रहा है। इसके तहत अब Central Teacher Eligibility Test का आयोजन लिखित प्रारुप (CTET Pen-Paper) की जगह CTET Online प्रारुप में होगा। National Council for Teacher Education के प्रमुख A. Santosh Mathew ने बताया कि देश के Teachers की गुणवत्ता में सुधार के लिए परिषद ने बहुत सारे उपाय किए हैं। इनमें Central Teacher Eligibility Test के पेपर से लेकर Exam आयोजित होने वाले तरीकों सभी में बड़े स्तर पर बदलाव किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सबसे पहले इस Exam को Pen-Paper Mode से बदलकर Computer आधारित Online किया जाएगा। इस संबंध में CBSE (Central Board of Secondary Education) के साथ चर्चा हो गई है। इस Exam का आयोजन पूरे देश में Central Board of Secondary Education ही करता है। Mathew ने बताया कि इसके अलावा Council Exam के ढांचे में भी बदलाव करने जा रहा है। अभी तक CTET के जरिए Teachers के ज्ञान और कौशल की परीक्षा ली जाती है|

CTET Computerized Aptitude Online Test Official Notification Sep 2017 Latest News in Hindi

CTET Computerized Aptitude Online Test Official Notification Sep 2017 Latest News in Hindi

CTET Online Aptitude Test

अब इनमें अब Teacher के रवैये (Aptitude) की भी Exam ली जाएगी। इसके लिए NCERT (National Council of Educational Research and Training) और विशेषज्ञों के साथ मिलकर ‘Aptitude-shift keying, ASK‘ Pattern तैयार किया है। Mathew का कहना है कि Teachers की गुणवत्ता में उनका रवैया सबसे महत्वपूर्ण होता है लेकिन अब तक इसकी Exam नहीं ली जाती थी। उन्होंने बताया कि सैध्दांतिक रुप से इस बात का फैसला कर लिया गया है।

CTET Online Computerized Exam Official Notification

जल्द ही जारी होगी अधिसूचना : September 2017 में प्रस्तावित CTET (Central Teacher Eligibility Test) की ओर से कोई अधिसूचना जारी नहीं हुई है। सूत्रों के अनुसार जल्द ही इस Exam के लिए Board अधिसूचना जारी कर सकता है। CTET September 2017 की Exam से लागू हो सकती है नई व्यवस्था : National Council for Teacher Education, NCTE के प्रमुख से जब पूछा गया कि क्या नई व्यवस्था September में होने वाली Exam से लागू होगी, तो उन्होंने कहा कि हो सकता है कि इसे CTET September 2017 से ही लागू कर दिया जाए। अगर September 2017 से यह लागू नहीं होता है तो इसके बाद जब भी CTET Exam होगी तो Online ही होगी। पिछले सालों में यह Exam में Two Times होती थी लेकिन इस बार अभी तक एक भी Exam नहीं हुई है। September 2016 में आयोजित Exam में 7 Lakh से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे।

Important Links Related to CTET 2017

 
Posted in ALL, CTET, UPTET Tagged with: , , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories