CT Nursery NTT DPEd Online Application Form Date Latest News in Hindi

CT Nursery NTT DPEd Online Application Form Date Latest News in Hindi 

CT Nursery NTT DPEd Online Application Form Date Latest News in Hindi

CT Nursery NTT DPEd Online Application Form Date Latest News in Hindi

सिटी नर्सरी,एनटीटी और डीपीएड के लिए आवेदन करने की घड़ी आ गई है ! शासनादेश जारी होने के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने आवेदन लेने का कार्यक्रम जारी कर दिया है ! अभ्यर्थी 27 सितंबर से अक्टूबर तक दावेदारी कर सकेगें ! युवाओं को एग्जाम रेगुलेटरी अथारिटी यूपी डॉट इन पर पहली बार ऑनलाइन आवेदन माँगा है ! इसके पहले तक अभ्यर्थी ऑफलाईन आवेदन भेजने रहे है ! प्रदेश में सर्टिफिकेट ट्रेनिंग नर्सरी यानी सीटी नर्सरी,नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग यानी एनटीटी और डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन यानी डीपीएड में दाखिला चाहने वाले अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करने के लिए तैयार हो जाएं !

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में दाखिले के लिए लंबे समय तक मंथन चला ! इसमें यही चर्चा हुई कि आवेदन लेने की प्रक्रिया ऑफ़लाइन हो या फिर ऑनलाइन ! आखिर में ऑनलाइन आवेदन लेने की सहमति बनी ! इसका सॉफ्टवेयर भी तैयार हो चुका है ! सूबे में एनटीटी की सौ सीटें है और जौनपुर एवं भदोही के दो कॉलेजों को इसकी मान्यता है ! ऐसे ही डीपीएड की भी 105 सीटें है और इलाहाबाद,रामपुर,जौनपुर समेत चार कॉलेज है ! वहीं,सीटी नर्सरी में एक सौ सीटें इलाहाबाद एवं आगरा के दो कॉलेजों में है ! इन्हीं कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन देना होगा ! आवेदनों में महिलाओं की संख्या अधिक होने के आसार है,क्योंकि एनटीटी एवं सीटी नर्सरी में अधिकांश महिलाएं ही दाखिला चाहती है !

परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 27 सितंबर को दोपहर बाद से में 19 अक्टूबर शाम छह बजे तक ऑनलाइन आवेदन माँगा है ! इसमें ऑनलाइन पंजीकरण की तारीख 17 अक्टूबर शाम छह बजे तक है, वहीं आवेदन शुल्क जमा करने की अन्तिम तारीख 19 अक्टूबर ही है ! सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि ऑनलाइन के सिवा किसी माध्यम से मिले आवेदन स्वीकार नहीं होगें ! परीक्षा की जानकारी वेबसाइट व समाचार पत्र में दी जाएगी !आयु गणना अलग-अलग सिटी नर्सरी एवं एनटीटी प्रशिक्षण के लिए न्यूनतम आयु की गणना प्रशिक्षण सत्र एक जुलाई 2014 को 18 वर्ष से होगी ! ऐसे ही डीपीएड प्रशिक्षण में आवेदन के लिए आयु की गणना एक जुलाई 2016 को 18 वर्ष से की जाएगी ! ऑनलाइन आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता,आयु एवं अन्य शर्तें वेबसाइट पर भी उपलब्ध है !

More News Today in Hindi 

 
Posted in ALL, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories