Central Universities Increase Seat Latest News in Hindi

Central Universities Increase Seat Latest News in Hindi

Central Universities Increase Seat  Latest News in Hindi: केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय उच्च शिक्षा के अवसर का दायरा बढ़ाने में जुट गया है ! केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की अध्यक्षता में केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की बैठक में सीट बढ़ाने का निर्णय लिया गया ! कुलपतियों को अगले माह तक छात्रों की संख्या बढ़ाने का प्लान मंत्रालय को सौपने का निर्देश दिया गया है ! यह भी टी हुआ कि आइआइटी के साथ ही आइआइटी में सीटें बढाई जाएंगी !

Central Universities Increase Seat  Latest News in Hindi

Central Universities Increase Seat Latest News in Hindi

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के केंद्रीय कार्यालय में हुई बैठक में 36 केंद्रीय विश्वविद्यालयके कुलपति शामिल हुए जबकि चार विश्वविद्यालयों की ओर से प्रतिनिधि आए थे ! दो सत्र में हुई के बाद केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने मिडिया को जानकारी दी कि देश में केंद्रीय विश्वविद्यालयअब ‘सेंटर ऑफ़ एक्सिलेंस’ के तौर पर कार्य करेगे ! प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के विजन को आगे बढ़ाने की दिशा में प्रयास हों रहे है ! पीएम की मंशा है कि विश्वविद्यालय व शैक्षिक संस्थाएं आसपास भी शिक्षण व् विकास करे ! बैठक में टी हुआ कि नेशनल डिपाजिटरी की व्यवस्था होगी जिसके तहत सभी तरह के सर्टिफिकेट का डिजिटाइजेशन किया जाएगा ! इससे प्रमाण पत्रों के माध्यम से किए जाने वाले फर्जीवाड़े पर लगाम लगेगी !

समीक्षा बैठक में पाया गया कि कहीं दस तो कहीं पचास फीसद तक पद रिक्त है ! कुलपतियों को निर्देश दिया गया है कि यथाशीघ्र वे अपने यहाँ रिक्त पदों को भर लें ! जावड़ेकर ने एनआइटी के भी रिक्त पदों को भरने कर लिए कमेटी बनाए जाने की जानकारी दी ! उन्होंने पाठ्यक्रमों को लेकर विश्वविद्यालयों की स्वायत्तता से किसी भी प्रकार का समझौता न करने की बात कही ! यह भी जोड़ा कि फर्जी कॉलेजों व शिक्षण संस्थाओं पर कड़ी कार्रवाई का सिलसिला जारी रहेगा !

More News Today in Hindi 

Posted in ALL, Latest News Tagged with:
One comment on “Central Universities Increase Seat Latest News in Hindi
  1. DILESH KUMAR says:

    HRD MINISTER KA YEH ACHACHA KADAM HAI

Leave a Reply

Your email address will not be published.