Central Govt Directions for TET Pass Teachers Appointment Latest News in Hindi

Central Govt Directions for TET Pass Teachers Appointment Latest News in Hindi

Central Govt Directions for TET Pass Teachers Appointment Latest News in Hindi :

Central Government ने Private Sector के Primary Or Junior High Schools में TET Pass किये बगैर Teachers की नियुक्ति पर एतराज जताया है। Central ने State Government को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि Private Sector के इन Schools में भी TET Pass Teacher नियुक्त किये जाएं। राज्य सरकार से यह भी कहा है कि इस संबंध में की गई कार्यवाही से वह उसे भी अवगत कराए।

Central Govt Directions for TET Pass Teachers Appointment Latest News in Hindi

Central Govt Directions for TET Pass Teachers Appointment Latest News in Hindi

Free and compulsory बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम (Right to Education Act) के लागू होने के बाद राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (National Council for Teacher Education) ने 25 August, 2010 को अधिसूचना जारी कर Class 1 To 8 तक के Teachers की नियुक्ति के लिए TET Pass करना अनिवार्य कर दिया था।

National Council for Teacher Education, NCTE की ओर से यह अधिसूचना जारी करने के बाद राज्य सरकार ने भी शासनादेश जारी कर परिषदीय और सहायता प्राप्त Junior High Schools में Teachers की Bharti के लिए Candidate का TET Pass होना अनिवार्य कर दिया। तब से जहां परिषदीय और सहायता प्राप्त Junior High Schools में TET Pass Candidate ही Teacher के पद पर नियुक्त किये जा रहे हैं, वहीं Private Sector के Primary Or Junior High Schools में बिना TET Pass Teacher ही नियुक्त किये जा रहे हैं।
Central Government ने इस पर नाराजगी जतायी है। Central के मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Human Resource Development Ministry)की अपर सचिव Anita Karwal ने अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा (Additional Chief Secretary Basic Education) Raj Pratap Singh को Letter लिखकर Private Schools की इस प्रवृत्ति पर एतराज जताया है।

उन्होंने कहा कि है कि Class 1 To 8 तक के Teachers की नियुक्ति के लिए TET Pass करने की अनिवार्य शर्त सरकारी और सहायता प्राप्त Schools के साथ Private Sector के Schools पर भी लागू होती है।
ऐसी धारणा बन गई है जैसे Private Sector के Schools पर यह शर्त लागू ही नहीं होती है और न ही वे इस शर्त का पालन कर रहे हैं। उन्होंने State Government से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि Private Sector के Primary Or Junior High Schools में भी TET Pass करने वाले Teacher ही नियुक्त किये जाएं। TET Pass Teachers की नियुक्ति न करने वाले Private Schools के Management के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भी कहा हैं।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Latest News, UPTET 2017, UPTET Latest News Tagged with: , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories