CBSE CTET Exam Details 2016 Latest News in Hindi

CBSE CTET Exam Details 2016 Latest News in Hindi 

CBSE CTET Exam Details 2016 Latest News in Hindi

CBSE CTET Exam Details 2016 Latest News in Hindi

CBSE CTET Exam Details 2016 Latest News in Hindi: शिक्षक बनने के लिए करीब 27000 से अधिक अभ्यर्थियों ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) दी ! इसमें लिए 29000 अभ्यर्थियों ने आवेदन भरा था ! जिले के 33 केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई ! प्रथम पाली में जूनियर हाईस्कूल स्तर व द्वितीय पाली में प्राथमिक स्तर के अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए ! परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा चाक-चौबंद की गई थी !विडियोग्राफी भी की गई !प्रथम पाली की परीक्षा 33 केंद्रों पर सुबह 9.30 से और द्वितीय पाली की परीक्षा 13 केंद्रों पर दोपहर 2.30 से शुरु हुई !

CBSE के सिटी को-आर्डिनेटर वीके मिश्रा ने की मानें तो CTET में करीब 10 प्रतिशत अभ्यर्थी अनुपस्थित थे ! परीक्षा शुरु होने के बाद किसी भी परीक्षार्थी को केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई ! परीक्षा के कारण शहर में कई जगहों पर जाम की स्थिति पैदा हो गई थी ! वहीं बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों से ऑटो वालों ने मनमाना भाड़ा वसूला ! वहीं दिव्यांग बच्चों को 50 मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया गया था! इन केंद्रों पर हुई परीक्षा – सनबीम स्कूल वरुणा,लहरतारा और भगवानपुर,केंद्रीय विद्यालय,39 जीटीसी,संत अतुलानंद कान्वेंट स्कूल,भोरुबीर,डालिम्स सनबीम,रोहनिया,वाराणसी पब्लिक स्कूल,लोहता,डीपीएस,डीपीएस,स्वामी हरसेवानंद स्कूल,गडवाघट व दयावती मोदी एकेडमी !

मनोविज्ञान के ज्यादा प्रश्न परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे गए थे ! इसमें संस्कृत,हिंदी,गणित,अंग्रेजी व सोशल साइंस,भाषा व अन्य विषय के प्रश्न थे ! यह सभी विषय वैकल्पिक थे,जिसमें से एक को लिया गया था ! इसके अलावा मनोविज्ञान कामन था ! परीक्षा देकर बाहर निकले व्याकरण विभाग,बीएचयू के विजय कुमार पांडेय ने बताया कि पुराने व नए इतिहास के विवादास्पद प्रश्नभी शामिल थे,हालांकि सबसे ज्यादा मनोविज्ञान व बाल मनोविज्ञान से जुड़े प्रश्न थे ! संजय,कुमार रीता,निरंजना ने बताया कि CTET के प्रश्न बहुत सहज व सरल थे !

More News Today in Hindi 

Posted in ALL, CTET, CTET 2015 Latest News, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.