BTC Letest News

BTC Letest News

BTC Letest News

BTC Letest News : भर्ती परीक्षा उनके प्रश्नपत्र को आउट करने  व्  चयन करने के  समय फर्जी प्रमाण पत्रों को  लगाकर अच्छी मेरिटो  के दम पर अपना चयन मिलने  वालों की पहुंच से कोई भी भर्ती अथवा परीक्षा अछूती नहीं हो  रही। लोक सेवा आयोग के , कर्मचारी चयन के आयोग के लिए , उच्चतम  शिक्षा सेवा आयोग, UP माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का , उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन सेवा के आयोग के लिए  सभी भारतीयों  बोर्डों के प्रश्नपत्र आउट करना ओर फर्जी प्रमाण पत्रों को  लगाकर मेरिट में आना बड़ी आम बात सी हो गई है।

 

 

BTC  से लेकर  इंटर कॉलेजों में हो रही एलटी ग्रेड शिक्षकों भारतीयों  में फर्जी प्रमाण पत्रों को लगाने की शिकायतें मिल रही है । फर्जीवाड़ा का आलम यह हो रहा है  कि बोर्ड के पास जांच के लिए पहुंच रहे प्रमाण पत्रों  में 30 फीसदी से भी  अधिक फर्जी निकले जा  रहे हैं। राजकीय इंटर कॉलेजों के  एलटी ग्रेड शिक्षको की भर्तियो में आवेदन पत्र के साथ – साथ बहुत  प्रमाण पत्र व्  काउंसलिंग के समय दूसरे प्रमाण पत्र फर्जी मिल रहे है । UP बोर्ड से जुड़े हुए अधिकारियों ने बताया है  कि उन्हों के  यहां सत्यापन को आ रहे प्रमाण पत्रों में बोहुत  बड़े पैमाने पर से गड़बड़ी प्राप्त रही है। UP बोर्ड के पास प्राथमिक विद्यालय शिक्षक भर्ती के लिए 2011 में भी बोहुत बड़ी संख्या में फर्जी प्रमाण पत्र सामने आए हैं।

Basic Shiksha Adhikari ने बताया है कि अभ्यर्थियों दुरा आवेदन के समय  कुछ और काउंसलिंग के समय कुछ ओर प्रमाण पत्र भी लगाए हैं।  हाल ही  में पूरी हुई जीआईसी एलटी ग्रेड शिक्षको की  भर्ती में पूरे प्रदेश में ओर मंडल में फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद जो गड़बड़ी कर रहे उनको चयन से बाहर किया गया। इलाहाबाद मंडल में भी  शिक्षा निदेशक महेंद्र कुमार की सख्ती दिखाने के कारण चयन के बाद बहुत  बड़ी संख्या में भी  अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों आये अंतर  के बाद उन्हें विचाराधीन की श्रेणी में रख लिया गया है ओर उसकी जाँच की जा रही है। धान्द्ली करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी  गई है।  मेरिट लगने से चयन वाले पदों पदों पर फर्जी प्रमाण पत्र लगाकर बहुत बड़े पैमाने पर गड़बड़ी पकड़ी गई है 

 
Posted in ALL, BTC 2014, Shiksha Mitra, Shiksha Mitra, UPTET Latest News Tagged with: , , , ,

Categories