BTC and TET Pass Shiksha Mitra Latest News in Hindi

BTC and TET Pass Shiksha Mitra Latest News in Hindi

Pradesh में DL Ed. (Diploma in Elementary Education) या पूर्व में BTC (Basic Training Certificate) पाठ्यक्रम के 2017-18 Year के लिए दोबारा आवेदन लिए जाएँगे! इसका प्रस्ताव तैयार कर परीक्षा नियामक प्राधिकारी (Examination Regulatory Authority) ने सरकार को भेजा है! सरकार से नियमों के बदलाव के साथ आवेदन के लिए हरी झंडी मिलते ही आवेदन से संबंधित तारीखों की घोषणा की जाएगी! Pradesh के 63 DIET (District Institute for Education and Training) में DL Ed. की 10,500 और 1,422 Private Colleges में 71,100 यानी Total 81,600 सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी थी! यह प्रक्रिया Year 2016-17 के लिए चल रही थी!

BTC and TET Pass Shiksha Mitra Latest News in Hindi

BTC and TET Pass Shiksha Mitra Latest News in Hindi

D.L.Ed Supreme Court Latest News in Hindi 

इसी दौरान Supreme Court के आदेश के क्रम में 2016-17 Year को Zero घोषित कर दिया गया! अब 2016-17 के लिए मिले आवेदनों को 2017-18 के लिए माना जाएगा! हालांकि 2017-18 के लिए संबद्धता प्राप्त कर चुके कॉलेजों की सीटें भी अब इस भर्ती प्रक्रिया में जुड़ जाएंगी! इससे सीटों की संख्या Two Lakh के आसपास पहुंच जाएगी! Examination Regulatory Authority की ओर से फिलहाल कुल सीटों का ब्यौरा जुटाया जा रहा है!

D.L.Ed Online Application Form Latest News in Hindi

वहीं दोबारा आवेदन और इसके लिए नियमों में बदलाव से संबंधित प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेज दिया गया है, जिसमें न्यूनतम और अधिकतम उम्र सीमा से जुड़े बदलाव भी शामिल है! शासन से जैसे ही इन बदलावों की अनुमति मिलती है, आवेदन की प्रक्रिया फिर शुरु कर दी जाएगी! सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी सुत्ता सिंह ने बताया कि DL Ed. में प्रवेश के लिए 14 June से शुरु हुई प्रक्रिया के तहत 6,67,282 अभ्यर्थियों ने Online पंजीकरण कराया था! दोबारा आवेदन के लिए Process शुरु होने पर अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ जाएगी!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, Latest News, Shiksha Mitra Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories