BTC Admision Latest News in Hindi 2016

BTC Admision Latest News in Hindi 2016

BTC Admision Latest News in HIndi 2016

BTC Admision Latest News in HIndi 2016

BTC Admision Latest News in Hindi 2016: B.T.C.2015 में डिप्लोमा धारक भी दाखिला ले सकते है ! उन्हें 14 से 16 SEPTEMBER तक प्रवेश लेने का मौका दिया गया है ! ऐसे अभ्यर्थियों को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (DIET) पर फ़ीस जमा करनी होगी और सारे शैक्षिक अभिलेखों की जाँच करानी पड़ेगी ! यदि सब कुछ दुरुस्त रहेगा तो उन्हें भी शिक्षक बनने का मौक मिलेगा ! प्रदेश भर में इन दिनों B.T.C. 2015 के लिए प्रवेश प्रक्रिया तेजी से चल रही है ! इसी वर्ष माध्यमिक शिक्षा परिषद ने प्राविधिक शिक्षा परिषद से तीन साल का डिप्लोमा करने वाले अभ्यर्थियों को इंटरमीडिएट के समकक्ष माना है !

इस आशय का आदेश जारी होने की सूचना B.T.C. का आवेदन शुरु होने से पहले परीक्षा नियामक प्राधिकारी को नहीं थी,इसलिए B.T.C. में ऐसे अभ्यर्थियों को अर्ह नहीं माना गया था ! नई समकक्षता का गजट जारी होने के बाद परिक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव नीना श्रीवास्तव ने इस संबंध में आदेश निर्गत कर दिए है ! उन्होंने DIET प्राचार्यों को भेजे निर्देश में कहा है कि जो युवा प्राविधिक शिक्षा परिषद का तीन वर्ष का डिप्लोमा करने के बाद स्नातक या फिर उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके है वह नए सिरे से आवेदन कर सकते है ! उन्हें 14 से 16 SEPTEMBER के बीच उस DIET मुख्यालय पर जाना होगा,जहाँ का कटऑफ उनके अंको के अनुरूप हो ! स्पष्ट किया गया है कि यदि अभ्यर्थी के अंक मौजूदा कटऑफ सेस मेल नहीं खाएगा तो प्रवेश नहीं मिलेगा !

सचिव ने कहा कि अर्ह अभ्यर्थियों को DIET पर ही B.T.C. की FEES जमा करके पहले शैक्षिक अभिलेखों की काउंसिलिंग करानी होगी और सब कुछ ठीक मिलने पर ही उसे B.T.C. में दाखिला पाने का लिए प्रशिक्षण फीस आदि जमा करनी होगी ! इसमें तकनीकी ज्ञान रखने वाले युवाओं को भी मास्साब बनने का मौका मिलेगा ! वहीं, दूसरी ओर निजी कॉलेजों में सीटें भरने की प्रक्रिया बेहद धीमी है ! कई जिलों में 50 से 60 फिसद तक सीटें अब भी खाली है !

Posted in ALL, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.