BTC 2015 Vacant Seats Cut Off Last Date Latest News in Hindi

BTC 2015 Vacant Seats Cut Off Last Date Latest News in Hindi

Details for BTC 2015 Vacant Seats Cut Off News Today in Hindi, in BTC 2015 Vacant Seats Cut Off Last Date Latest News in Hindi

BTC 2015 Vacant Seats Cut Off Last Date Latest News in Hindi

BTC 2015 Vacant Seats Cut Off Last Date Latest News in Hindi

BTC 2015 Vacant Seats Cut Off Last Date Latest News in Hindi: Basic Teacher Certificate (BTC)-2015 में अबकी बार भी सभी सीटें भरने के कोई भी आसार नही नजर आ रहे है ! BTC की सीटें भरने के लिए काउंसलिंग और प्रवेश प्रक्रिया को एक साथ चलाया जा रहा है लेकिन इसके बावजूद भी जिला शिक्षा एवं संस्थान (डायट) की सीटें तक नही भर पा रही है ! अगर पास के कॉलेजो की बात की जाए तो उनकी स्तिथि तो और भी खराब चल रही है ! BTC वर्ष 2014 की लगभग 70% ही सीटें भर पायी थी जिसमे से 30% सीटें खाली रह गयी थी !

2015 BTC में आवेदन होने के बाद काउंसलिंग और प्रवेश को प्रारम्भ कर दिया गया है ! पिछले वर्षो की स्तिथि को देखते हुए ही इस बार परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने इस बार बहुत से नियमो में ढील दी है ! डायट प्राचार्य सामान्य वर्ग की सीटो के सापेक्ष 30 गुणा ज्यादा और आरक्षित वर्ग सीटो की बात की जाये तो उसके मुकाबले 50 गुणा अभ्यर्थियो को बुलाया जा सकता है ! अगर वो चाहे तो टाइम पर प्रवेश पुरे करने के लिए मनचाही Cut Off भी घोषित कर सकते है ! और इतनी ढील दिए जाने के बाद भी प्रवेश उस रफ्तार से नही हो रहा की 21 सितम्बर तक खाली पड़ी सभी सीटो को भरा जा सके ! अगर इस बार प्रदेश में BTC की सीटो की बात की जाये तो इन्हें पिछली बार के मुकाबले 60 हजार से बढ़ाकर 82 हजार से भी अधिक कर दिया गया है ! और इस आवेदन करने वालो की संख्या करीब 40 प्रतिशत कम दिखाई दे रही है ! दावेदारों की संख्या करीब 3 लाख 65 हजार है जो अपनी काउंसलिंग करा रहे है !

जिस भी जिले में निजी कॉलेज की संख्या ज्यादा है वहाँ कट ऑफ को काफी कम किया गया है ! ताकि सीटो को जल्द ही भरा जा चुके ! लेकिन फिर भी आगरा, वाराणसी, मेरठ, जौनपुर, गाजीपुर ऐसे कुछ तमाम जिले है जहाँ भीड़ दिखाई नही दे रही है ! इसका यह कारण है की युवा जहाँ रहते है उसी के पास जिले में प्रवेश लेने के इच्छुक है ! और डायट की यह मजबूरी बन रही है की वो केवल काउंसलिंग कराने वालो को ही प्रवेश देंगे ! कट ऑफ तेजी से गिरने की वजह से अलग तरह का संकट आ सकता है ! अफसरों का यह कहना है की यदि फिर बाद में अधिक मेरिट वाले अभ्यर्थी प्रवेश लेने की दावेदारी करेगे तो जो अभ्यर्थी कम मेरिट वाले है फिर उन्हें कहाँ समायोजित किया जायेगा, जिन्हें वे प्रवेश दे चुके है ! इसी कारण कट ऑफ चरणबद्ध तरीके से ही कम किया जायेगा ! सूत्रों के मुताबिक गोरखपुर में 50% सीटें भरी जा चुकी है ! अन्य जिलो का भी कुछ यही हाल है ! परीक्षा नियामक प्राधिकारी का कहना है की तय समय में सभी सीटें भर जाएँगी  !

More News Today in Hindi 

Posted in ALL, BTC 2014, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.