Bihar Police Bharti 2017 Age Physical Eligibility Fee Latest News in Hind

Bihar Police Bharti 2017 Age Physical Eligibility Fee Latest News in Hind

Bihar Police Bharti 2017 Age Physical Eligibility Fee Latest News in Hind : बिहार सरकार ने निकानी बिहार पुलिस के लिए बंपर वैकेंसी निकली है. आप सभी को बता दै कि सिपाही भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (सीएसबीसी) की वेबसाइट पर स्वीकार किए जाएंगे. और इसी के साथ ही आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा करना होगा. और आप सभी को इस बात का ध्यान रखना है कि डाक या सीधे हाथ से दिए गए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा. और इस भर्ती के लिए आवेदन 30 अगस्त 2017 तक स्वीकार किए जाएंगे. और इसके साथ ही आप सभी को बता दे के कुल अंक के 30 फीसदी या अधिक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी शारीरिक योग्यता परीक्षा में शामिल होंगे.
Bihar Police Bharti 2017 Age Physical Eligibility Fee Latest News in Hind

Bihar Police Bharti 2017 Age Physical Eligibility Fee Latest News in Hind

Bihar Police Written Exam Latest News in Hindi 

इससे कम अंक आने वाले अभ्यार्थी लिखित परीक्षा केवल शारीरिक जांच-माप परीक्षा के लिए ही मान्य होगी. इसका उपयोग अंतिम मेधा सूची में नहीं किया जाएगा. आवेदक के लिए इंटर में उतीर्ण होना आवश्यक है. सामान्य एंव पिछड़ा वर्ग के पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 165 सेंटीमीटर, अत्यंत पिछड़ा के लिए 162, एससी एवं एसटी के लिए 160 तथा महिलाओं के 155 सेंटीमीटर ऊंचाई अनिवार्य है. अभ्यर्थियों की उम्र एक जून, 2017 के आधार पर 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसमें पिछड़ा वर्ग के पुरुषों को दो साल और महिलाओं को तीन साल, एससी-एसटी के अभ्यर्थियों को पांच साल की छूट दी गई है. और इसी के साथ ही अभ्यार्थियो को इन सभी बातो का ध्यान रखना है के ऑनलाइन आवेदन केंद्रीय चयन पर्षद की वेबसाइट पर स्वीकार किए जाएंगे और इसके लिए आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा करना होगा।

Bihar Police Exam Details 

आप सभी को बता दे कि इसके लिए बोर्ड डाक या सीधे हाथ से दिए गए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। और इसी के सात ही यह लिखित परीक्षा का स्तर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इंटर अथवा समकक्ष स्तर का होगा. तथा सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे. जिसमे चार में से एक विकल्प का चयन करना होगा. और आप सभी को बता है के यह परीक्षा दो घंटे की होगी और परीक्षा में एक-एक अंक के कुल 100 प्रश्न होंगे. इसी के साथ ही आप सभी को बता दे के इस परीक्षा में शारीरिक परीक्षा भी 100 अंक की होगी. जिसमें सबसे अधिक अंक दौड़ के लिए 50, और गोला फेंक के लिए 25 तथा इसी के साथ ही ऊंची कूद के लिए 25 अंक निर्धारित किए गए हैं |

Bihar Police Physical Test 

आप सभी को इस बात का ध्यान रखना है कि समय के साथ अंक घटे और बढ़ेंगे. जो भी अभ्यार्थी इस में भाग लेगा उसे यह दोड़ पांच मिनट में 1.6 मील की दूरी तय करने पर 50 अंक मिलेंगे. और जो अभ्यार्थी इस दोड़ में छह मिनट से या इसे अधिक समय लेगा वह अभ्यर्थी असफल घोषित किए जाएंगे. और इसी के साथ ही जो अभ्यार्थी 20 फीट से ज्यादा दूरी तक गोला फेंकने पाये उन्हे ही पूरे-पूरे अंक मिलेंगे. औऱ आप सभी को बता दे के पांच फीट से अधिक ऊंची कूद के लिए 25 अंक दिया जाएगा. और इसी के साथ ही पुरुष और महिला अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग मापदंड तय हैं।

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories