BEd DEd BTC Sahayak Adhyapak Bharti High Court Latest News

BEd DEd BTC Sahayak Adhyapak Bharti High Court Latest News

Details for Uttra Pradesh (UP) Teacher Recruitment High Court News in Hindi जल्द भर्ती जरूरी in BEd DEd BTC Sahayak Adhyapak Bharti High Court Latest News

BEd DEd BTC Sahayak Adhyapak Bharti High Court Latest News

BEd DEd BTC Sahayak Adhyapak Bharti High Court Latest News


BEd DEd BTC Sahayak Adhyapak Bharti High Court Latest News: छात्रों को शिक्षित करने के संवैधानिक उत्तरदायित्वों को पूरा करने के लिये प्रदेश में शिक्षकों को जल्द से जल्द भर्ती जरूरी है।इस कारण यह सभी के हित में है कि सहायक अध्यापकों की नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी कर ली जाये। High Court की लखनऊ पीठ ने इस टिप्पणी के साथ ही प्रदेश में सहायक की भर्ती का मार्ग प्रशस्ततत कर दिया है।

अदालत ने सरकार और शिक्षा विभाग को आदेश दिया है कि वह आदेश की प्रमाणित प्रति प्राप्त होने के छह सप्ताह के भीतर चयन प्रक्रिया की पूरी कर शिक्षकों की नियुक्ति को आदेश जारी करें सरकार इसके लिये एक सप्ताह के भीतर अपना नया शेड्यूल जारी कर सकती है। न्यायमूर्ति राजन राय की एकल पीठ ने उक्त फैसला महेन्द्र प्रताप सिंह व सात अन्य तथा अभिनव सिंह व चार की ओर से दायर याचिका को अंतिम आदेशकरो निरस्त करते हुये याचिकर्ताओं की ओर सो दायर याचिका को खारिज कर दीया है लेकिन इसी के साथ फैसले में यह भी कहा है कि इससे याचिकाकर्ताओं के हित की कोई क्षति नहीं पहुंचेगी।

क्योंकि नियमानुसार चयन प्रक्रिया में शामिल हो सकते है। अदालत ने यह भी कहा है कि बीटीसी, बीएड, डएड तथा अन्य वर्ग के अलग-अलग विधार्थियों की नियुक्ति में समानता का अवसर प्रदान ककरने के इरादे से सरकास ने उनके फार्म जमा करने की तथा उनके चयन के संदर्भ में अलग-अलग तिथियां नियत की। इसके पीछे सरकार का कोई दुर्भावना प्रतीत नहीं होता है। यह भी जरूरी कि सूबे में बड़े पैमाने पर शिक्षकों की भर्ती के के लिये चयन प्रक्रिया और अन्य मुद्दों को लेकर इलाहाबाद और लखनऊ पीठ ने अलग-अलग याचिका दायर हुईं और कई आदेश पारित हुये जिनके पालन में सरकार को कार्रवाई करनी पड़ी।

More Latest News in Hindi 

 
Posted in ALL, Latest News Tagged with: ,
One comment on “BEd DEd BTC Sahayak Adhyapak Bharti High Court Latest News
  1. Pravin kumar Mishra says:

    UP me 15000 Aur 16448 assistant teacher post me D.ED. Samanya walo ko niyukti q nahi di ja rahi hai.
    Kya antar hai
    D.Ed. Aur D.Ed. vishesh shiksha me?

     

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories