Basic Education Council Private Basic Schools Online Recognized News in Hindi

Basic Education Council Private Basic Schools Online Recognized News in Hindi

Basic Education Council Private Basic Schools Online Recognized News in Hindi :

प्रदेश में अब निजी बेसिक विद्यालयों को मान्यता पाने के लिए Online आवेदन करना होगा! शासन के निर्देश के बाद बेसिक शिक्षा परिषद इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ने जा रहा है! यह कदम पारदर्शिता के साथ काम करने के तहत उठाया गया है!

Basic Education Council Private Basic Schools Online Recognized News in Hindi

Basic Education Council Private Basic Schools Online Recognized News in Hindi

मान्यता पाने के लिए विद्यालय संचालकों को अब बेकार की भागदौड़ नहीं करनी होगी साथ ही बेजा दबाव से भी मुक्ति मिलेगी! प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के साथ ही निजी विद्यालयों भी बड़े पैमाने पर संचालित हैं! उनमे से तमाम बिना मान्यता के ही संचालित हो रहे हैं! विभागीय वरिष्ठ अफसरों ने कई बार बिना मान्यता के चल रहे Schools को बंद कराने का आदेश दिया है, लेकिन प्रभावी अनुपालन नहीं हो सका है! शासन को इस तरह की सूचनाएं मिल रही हैं कि Schools को मान्यता पाने में तमाम मुश्किलों को सामना करना पड़ रहा है!

School की औपचारिकताएं पूरी करने के साथ ही अफसरों की मुराद भी पूरी करनी पड़ती है! इस पर अंकुश लगाने के लिए शासन ने परिषद को निर्देश दिया है कि अब निजी Schools को Online मान्यता देने की व्यवस्था की जाए! इससे कार्य में तेजी के साथ ही पारदर्शिता आएगी और लोगों को बेवजह की परेशानियों से मुक्ति मिलेगी! यहीं नहीं मान्यता वाले Schools की संख्या में बढ़ोतरी होगी! परिषद Online मान्यता की दिशा में बढ़ चला है! इसके लिए Website तैयारी कराने की कार्यवाही हो रही है और मान्यता पाने का नये आवेदन पत्र का प्रारूप भी तैयार कराया जा रहा हैं!

माना जा रहा है कि जल्द ही इस संबंध में औपचारिक आदेश भी जारी होगा! परिषद इसके पहले Teachers की नियुक्तियां, तबादला आदि में सारी प्रक्रिया Online ही करता आ रहा है! इसी के साथ नई मान्यता देने का कार्य भी शुरु होगा! इससे जिलों में मान्यता पाने की जो Files पहले से लंबित हैं, उनको भी नये सिरे से आवेदन करना पड़ सकता हैं!

UP Board में July से आदेश प्रभावी :

शासन ने इसके पहले Online मान्यता का आदेश UP Board में लागू करवाया है! वहाँ पर First July से यह प्रभावी हो गया है! साथ ही मान्यता की पुरानी Files भी जिलों को लौटा दी गई हैं, उन School संचालकों को निर्देश दिया गया है कि वह नये Format पर नये सिरे से आवेदन करें!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Basic Education, Govt. Jobs Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

पाए न्यूज़ अपनी ईमेल पर

Categories