Ashaskiya Mahavidyalaya Teachers Principal Appointment Latest News in Hindi

Ashaskiya Mahavidyalaya Teachers Principal Appointment Latest News in Hindi

Ashaskiya Mahavidyalaya Teachers Principal Appointment Latest News in Hindi :

Non Official Colleges की Teacher भर्ती के लिए गठित होने वाले नए आयोग में Secondary Colleges के Principal व Teachers को सदस्य के रूप में तैनाती नहीं मिल सकेगी! प्रस्तावित आयोग के 12 सदस्य महाविद्यालय और शिक्षा विभाग के सेवानिवृत्त अफसर ही हो सकते हैं!

Ashaskiya Mahavidyalaya Teachers Principal Appointment Latest News in Hindi

Ashaskiya Mahavidyalaya Teachers Principal Appointment Latest News in Hindi

आयोग अध्यक्ष व सदस्यों के कार्यकाल व उनकी अंतिम अर्हता को लेकर उहापोह बना है! प्रारूप समिति की सिफारिशों पर 2 August को शासन स्तरीय समिति विचार करेगी, उसी में फैसला होने के आसार हैं!
प्रदेश के Non Official महाविद्यालय और Secondary Colleges के लिए Principal व Teachers के चयन के लिए नया भर्ती आयोग गठित होना हैं! पहले चरण में उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (Higher Education Service Commission) उप्र और माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (Secondary
Education Service Selection Board) उप्र का विलय करने का प्रारूप तैयार हो गया हैं!

प्रारूप समिति ने नए आयोग का Draft बनाने की सिफारिशें शासन को सौंप दिया है! अब शासन स्तर पर विशेष सचिव Sandhya Tiwari की अगुवाई में बनी समिति 2 August को बैठक करके चर्चा करेगी!
प्रारूप समिति की बैठक Allahabad में Selection Board कार्यालय में हुई थी! इसमें समिति के सदस्य नये आयोग के अध्यक्ष, सदस्यों के कार्यकाल व उनकी अर्हता को लेकर माथापच्ची करते रहे! इसमें यह सैध्दातिक सहमति बनी कि जब माध्यमिक के Principal और प्रवक्ताओं तक का चयन करना है तो उसमें कम से कम Intermediate Colleges के Principal व Teachers को सदस्य के रूप में न रखा जाए, क्योंकि ऐसा होने पर वह उच्च शैक्षिक संस्थानों के चयन में प्रतिभाग नहीं कर सकेंगे और यह बात Candidates तक प्रचारित भी हो जाएगी, इससे चयन की शुचिता प्रभावित होने से इन्कार नहीं किया जा सकता! इस बात पर पूरी समिति सहमत दिखी!
इससे चयन बोर्ड के सदस्यों को नये आयोग में मौका मिलने के आसार नहीं है, क्योंकि दो सदस्यसेवानिवृत्त अफसरों को छोड़कर अधिकांश Secondary Colleges से ही हैं!

शासन ने नये आयोग में एक अध्यक्ष व 12 सदस्य होने का प्रावधान किया है! इसमें भी यह जरूरी नहीं है कि 6-6 सदस्य दोनों आयोगों से ही होंगे, यह संख्या कम अधिक भी हो सकती है!
साथ ही इसके लिए नए सिरे से आवेदन लिए जाने की तैयारी है! 2 August को होने वाली प्रस्तावित बैठक में नए आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों के कार्यकाल के साथ ही अन्य मुददों पर मुहर लगेगी! इसके अलावा दोनों आयोगों की संपत्ति, अभिलेख, वहाँ तैनात कर्मचारी का छतरी के नीचे काम करना तय है!

Join Our CTET UPTET Latest News WhatsApp Group

Like Our Facebook Page

 
Posted in A WhatsApp Group to Become a Force, ALL, Govt. Jobs, Latest News Tagged with:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Categories